SBI Alert: एक Email आपके Bank Account को कर सकता है खाली, जानिए कैसे हो सकता है फ्रॉड

  • SBI ने अपने ग्राहकों को दी Cyber Attack के बारे में चेतावनी
  • स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को Fake Email से बचने की सलाह दी

By: Saurabh Sharma

Updated: 24 Jun 2020, 01:20 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) के नाम लोगों के साथ साइबर फ्रॉड ( Cyber Fraud ) के कई मामले सामने आ चुके हैं। जिसकी वजह से देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank of India ) ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर साइबर अटैक ( Cyber Attack ) के बारे में चेतावनी दी है। एसबीआई अलर्ट ( SBI Alert ) में एसबीआई ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के साथ पर्सनली मैसेज भेजकर ग्राहकों को फर्जी ई-मेल से बचने की सलाह दी है। आपको बता दें कि इससे पहले भारत सरकार ( Indian Govt ) ने भी देश के सभी संस्थाओं को साइबर अटैक की चेतावनी दी थी।

New Delhi में नई ऊंचाई पर पहुंचा Gold, New York में 8 साल के उच्चतम स्तर पर

ना करें इस ईमेल को क्लिक
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ट्वीट और मैसेज के थ्रू अपने कस्टमर को ग्राहकों से कहा है कि बैंक की जानकारी के अनुसार देश के कई शहरों में बड़ा साइबर हमला होने वाला है। एसबीआई ने कहा कि अगर आपके पास मुफ्त कोविड-18 टेस्टिंग को लेकर इस ईमेल एड्रेस [email protected] से आने वाले ईमेल को क्लिक न करें। स्टेट बैंक के मैसेज के अनुसार हैकर्स ने 20 लाख भारतीयों के ई-मेल एड्रेस हासिल कर लिए हैं। साइबर फ्रॉड करने वाले लोगों को फ्री कोरोना टेस्ट का झांसा देकर पर्सनल जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।

Bank और Unemployment Rate के आंकड़ों से Share Market में तेजी, करीब 100 दिनों के उच्चतम स्तर पर Sensex

इन शहरों ग्राहकों को बना सकते हैं निशाना
एसबीआई के अनुसार साइबर अटैक करने वाले खासकर दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और अहमदाबाद जैसे शहरों के लोगों को निशाना बना सकते हैं। साइबर फ्रॉड करने वाले [email protected] से भेजे गए ई-मेल को क्लिक करने पर ग्राहक फर्जी वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं। फर्जी वेबसाइट पर निजी या बैंक अकाउंट की जानकारी देने पर उन्हें भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। जब कस्टमर अपनी ारी जनकारी हैकर को दे देता है तो उनका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

 

Coronavirus Pandemic
Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned