scriptSBI ने अपने ग्राहकों को किया अलर्ट, कहा खाते में नए तरीके से हो रही पैसों की चोरी | sbi awargi customer from new way of hacking | Patrika News

SBI ने अपने ग्राहकों को किया अलर्ट, कहा खाते में नए तरीके से हो रही पैसों की चोरी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 23, 2019 09:39:29 am

Submitted by:

manish ranjan

जैसे-जैसे बैंकिंग सेक्टर में टेक्नोलॉजी का यूज बड़ा है वैसे ही बैंकिंग फ्रॉड और हैकिंग के मामले में भी ज्यादा सामने आ रहे हैं।

sbi

SBI ने अपने ग्राहकों को किया अलर्ट, कहा खाते में नए तरीके से हो रही पैसों की चोरी

नई दिल्ली। जैसे-जैसे बैंकिंग सेक्टर में टेक्नोलॉजी का यूज बड़ा है वैसे ही बैंकिंग फ्रॉड और हैकिंग के मामले में भी ज्यादा सामने आ रहे हैं। हर दिन बढ़ते फ्रार्ड को देखते हुए देश की सबसे बड़ी बैंक ने अपने ग्राहकों को सावधान रहने के लिए कहा है। साथ ही ये भी बताया है कि आजकल इंटरनेट पर चोरी के नए -नए तरीकों के जरिए कैसे लोगों के बैंक खाते खाली हो रहे हैं।

SBI ग्राहकों को दे रहा चेतावनी

Sbi ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर अपने ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि ठग और हैकर्स फिशिंग के जरिए खातों से पैसे निकाल रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों को और ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। फिशिंग एक सामान्य किस्म की इंटरनेट चोरी है। हैकर्स और ठग इसका इस्तेमाल गोपनीय वित्तीय जानकारी, जैसे- बैंक खाता संख्या, नेट बैंकिंग पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड संख्या, व्यक्तिगत पहचान का ब्योरा आदि चुराने के लिए करते हैं। ताकि इस जानकारी के जरिए वो लोगों के बैंक अकाउंट खाली कर सकें।

ये है हैकर्स का नया तरीका

हैकर्स और ठग पहले लोगों को वैध इंटरनेट पते से बैंक या किसी अन्य के नाम से ई-मेल भजते हैं। आमतौर पर ई-मेल में या तो कुछ प्रक्रिया पूरी करने पर इनाम या प्रक्रिया पूरी न करने पर दंड लगाने की चेतावनी दी जाती है। इसी के साथ ई-मेल में हाइपरलिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। हाइपरलिंक पर क्लिक करने के बाद एक नकली वेब साइट खुल जाती है जोकि असली इंटरनेट बैंकिंग साइट के समान के जैसी होती है। इसमें लोगों से उनकी गोपनीय जानकारी जैसे पासवर्ड और बैंक खाता संख्या आदि मांगी जाती है। अक्सर लोग इस पर विश्वास कर अपनी सारी जानकारी फारम में भर देते हैं। लोगों के ऐसा करते ही ये सारी जानकारी हैकर्स के पास पहुंच जाती हैं। जिसके कुछ ही मिनटों बाद हैकर्स बैंक अकाउंट को खाली कर देते हैं।

बैंक ने की ग्राहकों से ये अपील

फिशिंग के बढ़ते मामलों को देखते हुए एसबीआई नेअपनी वेबसाइट पर ग्राहकों को सवधान रहने के लिए कहा हैं। साथ ही किसी भी तरह से किसी को भी कोई जानकारी शेयर करने से माना किया है। इसी के साथ बैंक ने ग्राहकों से ये भी अपील की है कि अगर उनके पास ऐसा कोई भी मेल आता है तो वो तुरंत बैंक को इसकी सूचना दें।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो