scriptदेश के सबसे बड़े बैंक ने इस साल बदल डाले ये 10 बड़े नियम, आप पर पड़ेगा ये असर | sbi changes these 10 latest rules in 2018 | Patrika News

देश के सबसे बड़े बैंक ने इस साल बदल डाले ये 10 बड़े नियम, आप पर पड़ेगा ये असर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 23, 2018 11:29:14 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

इस साल के खत्म होने में अब बस कुछ ही दिनों का समय बचा हैं। ऐसे में इस साल के खत्म होने से पहले ऐसी कई बाते हैं जो आपके लिए जान लेना बेहद जरूरी है।

sbi

देश के सबसे बड़ी बैंक ने इस साल बदल डाले ये 10 बड़े नियम, आप पर पड़ेगा ये असर

नई दिल्ली। इस साल के खत्म होने में अब बस कुछ ही दिनों का समय बचा हैं। ऐसे में इस साल के खत्म होने से पहले ऐसी कई बाते हैं जो आपके लिए जान लेना बेहद जरूरी है। दरअसल इस साल में देश की सबसे बड़ी बैंक यानी एसबीआई ने अपने नियमों में कई बड़े बदलाव किए हैं। एसबीआई ने अपने पेमेंट ऐप को बंद करने से लेकर पैसे निकालने की लिमिट तक को बदल दिए है।


31 अक्टूबर 2018 से एसबीआई ने एटीएम से कैश निकालने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। एसबीआई ने एक दिन में कैश निकासी सीमा को 40 हजार रुपए से बदलकर 20 हजार रुपए कर दिया है। यानी नए नियमों के मुताबिक एसबीआई ग्राहक एक दिन एटीएम से सिर्फ 20 हजार रुपए ही निकाल सकते हैं। इसी के साथ एसबीआई ने कई और नियमों में बदलाव किए हैं कई ऐसे हैं जो ग्रहकों के हित में हैं तो कई बदलाव ऐसे हैं जो ग्राहकों की परेशानियों को बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं हाल ही में SBI द्वारा किए गए 10 बड़े बदलाव कौन से हैं…

-भारतीय स्टेट बैंक ने मोबाइल बेस्ट डिजिटल एप एसबीआई Buddy को 1 दिसंबर से बंद कर दिया है।

-एसबीआई ने 1 दिसंबर से उन ग्राहकों की इंटरनेट बैंकिंग बंद कर दी है जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर इंटरनेट बैंकिंग सेवा से नहीं जोड़ा है।

-31 अक्टूबर से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने Classic और Maestro डेबिट कार्ड पर होने वाले निकासी को आधा घटा दिया है।

-ग्राहक अब एसबीआई के Classic और Maestro डेबिट कार्ड से पहले की तरह 40,000 रुपए की जगह सिर्फ 20,000 रुपये निकासी कर सकते हैं।

-सेविंग अकाउंट पर एसबीआई 1 करोड़ रुपए से कम की जमा पर 3.5 प्रतिशत और 1 करोड़ रुपए से ज्यादा की जमा पर 4 प्रतिशत तक की ब्याज दर प्रदान कर रहा है।

-एसबीआई ने 28 नवंबर से निर्धारित मैच्योरिटी पर होने वाली एफडी की ब्याज दर बढ़ा दी है।

-स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 1 करोड़ रुपए से कम जमा पर 0.05 से 0.10 तक एफडी ब्याज दर बढ़ा दी है।

-एसबीआई के एफडी और आरडी पर ब्याज दर एक जैसा होता है, इसलिए 28 नवंबर से आरडी के ब्याज दर में भी इजाफा किया गया है।

– स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने खातों में न्यूनतम जमा राशि की सीमा 1,000 रुपए से 3,000 रुपए तक कर दी गई है। यह सीमा भारत के शहरों, मेट्रो और ग्रामीण क्षेत्रों के हिसाब से निर्धारित किए जाएंगे।

-आरबीआई की गाइडलाइंस के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक ने नॉन-सीटीएस चेक प्रोसेस के नियमों में भी बदलाव किया है।

– भारतीय स्टेट बैंक ने 1 दिसंबर से उन पेंशन खाताधारकों का खाता बंद कर दिया है जिन्होंने जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कराया है।

 

Read the Latest business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले business news in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो