चालू वित्त वर्ष में पांचवी बार SBI ने घटाया MCLR रेट, सस्ते में मिलेगा लोन

चालू वित्त वर्ष में पांचवी बार SBI ने घटाया MCLR रेट, सस्ते में मिलेगा लोन

Shivani Sharma | Updated: 09 Sep 2019, 12:58:41 PM (IST) फाइनेंस

  • SBI ने जमा पर भी ब्याज दरें घटाईं
  • आरबीआई ने 7 अगस्त को रेपो रेट घटा दिया था

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने त्योहारी मौसम शुरू होने से पहले सभी ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दे दी है। बैंक ने सभी अवधि के कर्ज पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट यानी एमसीएलआर को घटा दिया है। एक बार फिर बैंक ने इसमें 10 बेसिस पॉइंट्स की राहत दी है। बैंक ने सोमवार को इस संबध में नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। नई दरें 10 सितंबर से लागू हो जाएंगी।


बैंक ने पांचवी बार की कटौती

स्टेट बैंक ने चालू वित्त वर्ष में पांचवीं बार व्याज दरों में कटौती की है। बैंक ने जानकारी देते हुए बताया कि एक साल के लिए लोन के लिए ब्याज दर 8.15 फीसदी रह जाएगी। बैंक की ज्यादातर ब्याज दरें इसी दर से जुड़ी रहतीं हैं। इससे पहले यह दर 8.25 फीसदी रखी थी। बैंक ने इसके साथ ही अपनी खुदरा सावधि जमा पर भी ब्याज दर में 0.20 से 0.25 फीसदी तक की कटौती की है।


ये भी पढ़ें: रुचि सोया का कर्ज कम करने के लिए पतंजलि करेगी मदद, डालेगी 3,438 करोड़ रुपए

mclr.jpeg

RBI ने अगस्त में की थी कटौती

आपको बता दें कि अगस्त के महीने में RBI ने मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक की थी। इस बैठक के बार बैंक ने दूसरी बार ब्याज दरों में कटौती की है। पॉलिसी रिव्यू के बाद बैंक ने 15 बेसिस पॉइंट्स की कटौती का ऐलान किया था, जो अगस्त 10 से लागू हुई थी।


जमा पर भी घटाईं ब्याज दरें

इसके अलावा बैंक ने एकमुश्त बड़ी राशि की सावधि जमा की ब्याज दर में 0.10 से लेकर 0.20 फीसदी तक की कटौती की है। जमा पर ये कटौतियां भी मंगलवार से प्रभावी होंगी। बैंक ने कहा है कि घटती ब्याज दरों के मौजूदा परिवेश और उसके पास उपलब्ध अधिशेष नकदी को देखते हुये सावधि जमा की ब्याज दरों को परिस्थिति के अनुरूप किया गया है।


ये भी पढ़ें: 1234 करोड़ रुपए की वसूली करेगा PNB, 11 एनपीए खातों की होगी बिक्री


RBI ने घटाया रेपो रेट

आरबीआई ने 7 अगस्त को रेपो रेट घटा दिया था। आरबीआई अभी तक रेपो रेट में 1.1 फीसदी की कटौती कर चुका है। आरबीआई के रेपो रेट घटाने के बाद बैंक इसका फायदा ग्राहकों को पास कर रहे हैं। आरबीआई ने अपनी तीसरी द्विमासिक पॉलिसी में रेपो रेट में 35 बेसिस प्वॉइंट्स की कटौती की थी।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned