scriptएसबीआई ने बाढ़ प्रभावित केरल को 2 करोड़ रुपये दान में दिए | SBI donates Rs 2 crore to flood affected Kerala | Patrika News

एसबीआई ने बाढ़ प्रभावित केरल को 2 करोड़ रुपये दान में दिए

locationनई दिल्लीPublished: Aug 18, 2018 12:41:34 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने केरल में बाढ़ पीड़ितों और संकटग्रस्त राज्य को वापस पटरी पर लाने के लिए दो करोड़ दान में दिए हैं।

Kerala Flood

एसबीआई ने बाढ़ प्रभावित केरल को 2 करोड़ रुपये दान में दिए

नर्इ दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने केरल में बाढ़ पीड़ितों और संकटग्रस्त राज्य को वापस पटरी पर लाने के लिए दो करोड़ दान में दिए हैं। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। एसबीआई ने अपने सभी 270,000 कर्मचारियों को मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष (सीएमडीआरएफ) में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया और बैंक बराबर राशि का योगदान देगा।

नहीं लगेगा शुल्क
राज्य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में शाखाओं और एटीएम के काम को बहाल करने के प्रयासों के अलावा बाढ़ से राहत के लिए ऋण देने, डुप्लिकेट पासबुक, एटीएम कार्ड, चेक बुक सेवाओं और ईएमआई में देरी होने को लेकर शुल्क में छूट देने की भी घोषणा की। इसके अलावा एसबीआई ने सीएमडीआरएफ को भेजी गई निधि पर लगने वाले सभी शुल्कों को छोड़ने का फैसला किया है।

इस छूट का भी किया एेलान
बैंक ने एक महीने के लिए राहत देते हुए मौजूदा ग्राहकों के एक्सप्रेस क्रेडिट बढ़ा दिया है। पीओएस पर नकदी देने की सुविधा कर दी गई है ताकि लोग राज्य में दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 2,000 रुपये का लाभ उठा सके। जिन लोगों के निजी दस्तावेज गुम हो चुके हैं, वे केवल फोटो और हस्ताक्षर या थंब इम्प्रेशन से छोटे खाते खोल सकते हैं। एसबीआई के सभी कर्मचारियों को ग्राहकों की आवश्यकताओं की पूर्ति करने के साथ बेहतरीन सेवाएं प्रदान करने के लिए भी कहा गया है।

करोड़ों का हो चुका है नुकसान
बाढ़ प्रभावित राज्य में कम से कम 180 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग विस्थापित हुए हैं। पिछले 10 दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते 12 जिलों में तबाही का मंजर है। केरल में 28,000 हेक्टेयर खेती की जमीन बाढ़ के पानी में डूबी है, जिससे 1,80,000 किसानों को 680 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। इसमें 310 करोड़ का नुकसान अलपुझा और कोट्टायम की रबड़ बेल्ट में 93 करोड़ रुपए का नुकसान शामिल है। यह जानकारी केरल के ऐग्रीकल्चर सेक्रेटरी डी के सिंह ने दी है। वहीं मौसम विभाग का कहना है की अगले 10 दिनों में मूसलाधार बारिश जारी रहने वाली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो