scriptSBI e-Mudra : बिना डॉक्यूमेंट्स के घर बैठे पाएं 50 हजार तक का लोन, जानें कैसे लें लाभ | SBI e-Mudra:Get Upto 50 Thousand Rs Loan For Business without Document | Patrika News

SBI e-Mudra : बिना डॉक्यूमेंट्स के घर बैठे पाएं 50 हजार तक का लोन, जानें कैसे लें लाभ

Published: Oct 01, 2020 06:27:51 pm

Submitted by:

Soma Roy

SBI e-Mudra Loan : लोन के तहत आप अधिकतम एक लाख रुपए का लोन ले सकते हैं
50 हजार से ज्यादा का लोन लेने के लिए आपको बैंक जाना होगा

loan1.jpg

SBI e-Mudra Loan

नई दिल्ली। कारोबार शुरू करने के लिए अक्सर लोगों को लोन की जरूरत पड़ती है, लेकिन बैंक के तमाम कागजी कार्रवाई के झंझट के चलते वे लोन नहीं ले पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए एसबीआई (SBI) एक खास स्कीम लेकर आया है। जिसका नाम एसबीआई ई-मुद्रा लोन (SBI e-Mudra) है। इसमें लाभार्थी को बिना किसी डाक्यूमेंट के 50000 रुपए तक का लोन आसानी से मिल जाता है। अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको बैंक जाने की भी जरूरत नहीं है। आप घर बैठे महज चंद मिनटों में लोन पा सकते हैं। इसका सबसे ज्यादा फायदा छोटे और मध्यम वर्गीय व्यापारियों को मिलेगा।
क्या है ई-मुद्रा लोन
ई-मुद्रा लोन का मतलब है माइक्र यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी। इसके तहत बैंकों की तरफ से माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइज (एमएसएमई) वर्ग के लोगों को लोन दिया जाता है। अगर आप एसबीआई में सेविंग अकाउंट या करेंट अकाउंट होल्डर हैं तो आप एसबीआई से 50 हजार रुपए तक का ई-मुद्रा लोन ले सकते हैं। आवेदन के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।
लोन से जुड़ी जरूरी बातें
1.एसबीाई के ई—मुद्रा लोन में आवेदन करने के लिए आपका एक छोटा उद्यमी होना जरूरी है। साथ ही एसबीआई में आपका सेविंग या करेंट अकाउंट होना चाहिए। जो कम से कम छह माह पुराना हो।
2.लोन अधिकतम पांच साल के लिए ले सकते है।। इसमें आपको 50 हजार रुपए का लोन घर बैठे मिल जाएगा। इसमें अधिकतम आप एक लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं हालांकि इसके लिए आपको ब्रांच जाना पड़ेगा।
3.ई-मुद्रा पोर्टल पर जाकर आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंक की ओर से लोन पास होने पर आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा।

50 हजार से ज्यादा के लोन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
जो लोग 50 हजार तक का लोन लेंगे उन्हें अलग से किसी डॉक्यूमेंट को जमा करने की जरूरत नहीं होगी। जबकि 50 हजार से ज्यादा का लोन लेने वालों को कुछ कागज सबमिट करने होंगे। इनमें सेविंग अकाउंट या करेंट अकाउंट नंबर, ब्रांच की डीटेल, आप जो भी व्यवसाय या कारोबार चलाते हैं उसका प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, जीएसटीएन नंबर और इंडस्ट्री आधार नंबर या दुकान या यूनिट का प्रमाण-पत्र शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो