scriptSBI की बड़ी पहल, अब से ग्राहकों का टैक्स बचाने के लिए ऐसे करेगा मदद | Patrika News
कारोबार

SBI की बड़ी पहल, अब से ग्राहकों का टैक्स बचाने के लिए ऐसे करेगा मदद

5 Photos
5 years ago
1/5

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को टैक्स बचाने में मदद कर रहा है। इनकम टैक्स एक्ट के तहत ऐसे बहुत से विकल्प हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपना टैक्स बचा सकते हैं। SBI आपको कुछ ऐसी आदतें बता रहा जिन आदतों को छोड़ने से आप अच्छी टैक्स प्लानिंग कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि टैक्स प्लानिंग करते वक्त किन बातों का रखें ध्यान रखना चाहिए।

2/5

आपको बता दें कि आप कभी भी जल्दबाजी में निवेश ना करें। अक्सर हम लोग सिर्फ तब कहीं निवेश करते हैं जब फाइनेंशियल खत्म होने वाला हो क्योंकि हमें अपना टैक्स बचाना है। लेकिन अगर इसी आदत को बदलकर हम जल्दी निवेश करना सीखें तो हमारा टैक्स भी बचेगा। साथ ही हम अपने निवेश का ज्यादा से ज्यादा फायदा भी उठा सकेंगे।

3/5

आज के समय में लोग अपना पैसा बचाने के लिए कई बार गलत जगह भी निवेश कर देते हैं। टैक्स बचाने के लिए आप निवेश करते वक्त सावधानी बरतें। अच्छे से चेक करें कि जहां आप निवेश करना चाहते हैं उसमें निवेश करना आपके लिए फायदेमंद है भी या नहीं।

4/5

इसके साथ ही निवेश करते वक्त ये जरूर ध्यान रखें कि आप जहां भी निवेश कर रहे हैं वहां आपको अच्छी ब्याज दरें। पैसे की कीमत साल दर साल घट रही है और महंगाई बढ़ रही है। इसलिए ये ध्यान रखें कि आप, जहां भी निवेश कर रहे हैं वहां आपको देश में चल रही महंगाई दर से ज्यादा ब्याज मिल रहा हो।

5/5

जब भी टैक्स बचाने की बात आती है तो हर कोई इनकम टैक्स के सेक्शन 80C में विकल्प तलाशने शुरू करता है। हालांकि 80C के तहत टैक्स बचाना बुरी बात नहीं है क्योंकि 80C में आपको 1.5 लाख तक टैक्स की छूट मिलती है। अगर आपने 80C की पूरी छूट का इस्तेमाल कर भी लिया है आप तब भी दूसरे विकल्प से टैक्स बचा सकते हैं।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.