scriptSBI Land Purchase Scheme : किसानों को जमीन खरीद में मदद करेगा बैंक, मिलेगा 5 लाख तक का लोन | SBI Land Purchase Scheme : Bank Will Give 85 Percent Loan To Farmers | Patrika News

SBI Land Purchase Scheme : किसानों को जमीन खरीद में मदद करेगा बैंक, मिलेगा 5 लाख तक का लोन

Published: Aug 22, 2020 07:55:25 pm

Submitted by:

Soma Roy

SBI Land Purchase Scheme : एसबीआई के लैंड परचेजिंग स्कीम के जरिए किसान 5 रुपए तक का अधिकतम लोन पा सकते हैं
इस योजना के तहत किसानों को एक से दो साल का अतिरिक्त समय भी मिलता है, जिसमें उन्हें किस्त नहीं चुकानी होगी

loan1.jpg

SBI Land Purchase Scheme

नई दिल्ली। किसानों (Farmers) की स्थिति को सुधारने के लिए सरकार की ओर से कई स्कीम चलाए जा रहे हैं। जिसके तहत उन्हें सस्ते ब्याज दर पर लोन मुहैया कराया जाता है। इसी क्रम में स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने भी छोटे और भूमिहीन किसानों को जमीन खरीदने के लिए आर्थिक मदद देने की पेशकश की है। एसबीआई के लैंड परचेजिंग स्कीम Land Purchase Scheme के जरिए आप 5 लाख रुपए तक अधिकतम लोन ले सकते हैं। इतना ही नहीं आपको जमीन खरीदने के लिए बैंक की ओर से 85 प्रतिशत तक की मदद मिलेगी। जबकि आपको महज 15 फीसदी रकम चुकानी होगी।
स्कीम के फायदे
SBI Land Purchase Scheme के तहत आपको खेती योग्य जमीन (Agriculture Land) खरीदने के लिए बैंक 85 फीसदी तक लोन (Loan) उपलब्‍ध कराएगा। आपको 7 से 10 साल में कर्ज चुकाना (Repayment) होगा। इसके बाद जमीन पर आपका मालिकाना अधिकार हो जाएगा। किसान को खेती की जमीन खरीदने के लिए जमीन के निर्धारित मूल्य का 85 फीसदी लोन के तौर पर बैंक की ओर से दिया जाएगा, जो अधिकतम 5 लाख रुपए है। इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें 1 से 2 साल का अतिरिक्त फ्री टाइम भी मिलता है। अगर किसी की भूमि खरीदे जाने के तुरंत बाद उत्पादन योग्य नहीं है तो इसे ठीक करने के लिए वह अतिरिक्त समय ले सकता है। इसके लिए उस साल किसान को लोन चुकाने की जरूरत नहीं होगी।
योजना से जुड़ी शर्तें
इस योजना का लाभ लेने के लिए 2.5 एकड़ से कम सिंचित जमीन वाले किसान आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा भूमिहीन किसान भी स्‍कीम का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा योजना में 5 एकड़ से कम असिंचित भूमि वाले किसान भी आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़ने के लिए आवेदक का कर्ज चुकाने का रिकॉर्ड बेहतर होना चाहिए। इसके आधार पर ही बैंक आपके आवेदन को स्वीकार करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो