SBI की इस स्कीम से बच्चों का भविष्य बनाएं सुरक्षित, पढ़ाई से लेकर शादी तक में ​पाएं अच्छा रिटर्न

  • SBI Mutual Fund : एसबीआई मैग्‍नम चिल्‍ड्रंस बेनीफिट फंड इंवेस्टमेंट ऑप्शन स्कीम में कर सकते हैं निवेश
  • 1 से 14 साल के बच्चों के लिए है अच्छा विकल्प, पैरेंट्स बच्चे के साथ ज्वाइंट में खुलवा सकते हैं खाता

By: Soma Roy

Published: 09 Sep 2020, 04:11 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते देश की अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा प्रभााव पड़ा है। जीडीपी गिरने के चलते बैंक भी लगातार एफडी और अन्य स्कीमों में इंटरेस्ट रेट गिरा रहे हैं। ऐसे में लोग अपना पैसा कहां निवेश करें उनके लिए ये एक बड़ी चुनौती है। अगर आप भी अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंता में हैं तो आपके लिए SBI म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद है। जो आपके बच्चों की पढ़ाई से लेकर उनकी शादी तक में काम आएगा।

स्टेट बैंक आफ इंडिया ने हाल ही में 'एसबीआई मैग्‍नम चिल्‍ड्रंस बेनीफिट फंड इंवेस्टमेंट ऑप्शन' (SBI Magnum Children's Benefit Fund ) स्कीम लांच की है। इस प्लान में निवेश करके बच्चों के भविष्य को सुरक्षित बनाया जा सकता है। प्लान को सब्सक्रिप्शन के लिए 8 सितंबर को खोला जाएगा और 22 सितंबर को बंद कर दिया जाएगा। इस प्लान में लॉक-इन पीरियड 5 साल का है। यानी इस फंड में किए गए निवेश को 5 साल से पहले नहीं निकाला जा सकेगा।

प्लान से जुड़ी खास बातें
एसबीआई का ये नया फंड 1 से लेकर 14 साल तक की उम्र के बच्‍चों के लिए अच्छा विकल्प है। बच्‍चे के माता—पिता इसमें उसके साथ ज्‍वाइंट अकाउंट से फंड में निवेश कर सकते हैं। वे इसे बच्‍चे के 18 साल के होने तक मैनेज करेंगे। इसके बाद अकाउंट फ्रीज हो जाएगा। जब बच्‍चा केवाईसी (KYC) की प्रक्रिया पूरी कर लेगा तो अकाउंट फिर से एक्टिव हो जाएगा। तब बच्‍चा खुद इस स्‍कीम के लिए म्‍यूचुअल फंड फोलियो को ऑपरेट कर सकता है। इस फंड में निवेश से बीते एक साल में 10 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिल सकता है।

निवेश की प्रक्रिया
इस फंड में आपकी पूंजी का कम से कम 65 से लेकर 100 फीसदी तक इक्विटी एक्‍सचेंज्‍ड ट्रेडेड फंड्स (ETFs) में निवेश कर सकेंगे। वहीं निवेश का 35 फीसदी तक हिस्‍सा इंटरनेशनल इक्विटी (International Equities) और 20 फीसदी गोल्‍ड ईटीएफ (Gold ETFs) में निवेश किया जा सकता है। डेट फंड (Debt Funds) में निवेश के लिए ये ट्रिपल-ए रेटेड सिक्‍योरिटी में पैसा लगाएगा। वहीं, 10 फीसदी हिस्‍सा इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इंवेस्टमेंट फंड में लगा सकता है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned