scriptSBI का नया नियम, 3 बार से ज्यादा जमा किया कैश तो लगेगा चार्ज | SBI new rule Introduce on cash deposit | Patrika News

SBI का नया नियम, 3 बार से ज्यादा जमा किया कैश तो लगेगा चार्ज

locationनई दिल्लीPublished: Sep 07, 2019 12:02:56 pm

Submitted by:

manish ranjan

SBI का नया नियम
पैसे जमा करने पर आया नया नियम
चेक रिटर्न करना भी पड़ेगा भारी

bank counter
नई दिल्ली। देश में चंद्रयान 2 मिशन की चर्चा जोरों पर है, हालांकि इसकी सफलता असफलता से आपके जेब पर असर नही पड़ने वाला, लेकिन अब तो खबर आपको बताने जा रहे हैं उसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। अबतक यह नियम था कि अगर आप दूसरे बैंक की ATM से चार या पांच बार से ज्यादा निकासी करते हैं तो आपको हर ट्रांजेक्शन पर 20 से 25 रुपए का चार्ज देना पड़ता था। लेकिन अब देश के सबसे बड़े बैंक ने पैसे जमा करने पर भी नया नियम बना दिया है। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला।
SBI ने जारी किया सर्कुलर

आपको बता दें कि देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 1 अक्टूबर 2019 से अपने सर्विस चार्ज में बदलाव करने जा रहा है। इसमें बैंक में रुपया जमा करना, रुपया निकालना, चेक का इस्तेमाल, एटीएम ट्रांजेक्शन से जुड़े सर्विस चार्ज शामिल हैं। इस बारे में बैंक ने अपनी वेबसाइट पर एक सर्कुलर भी जारी कर दिया है।
3 बार से ज्यादा कैश जमा करना पड़ेगा भारी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नये नियमों के मुताबिक आप 1 महीने में अपने खाते में केवल 3 बार ही रुपया मुफ्त में जमा कर पाएंगे। यदि इससे ज्यादा बार रुपया जमा करते हैं तो प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर 50 रुपए (जीएसटी अतिरिक्त) का चार्ज देना होगा। बैंक सर्विस चार्ज पर 12 फीसदी का जीएसटी वसूलता है। इस प्रकार जब आप चौथी, पांचवीं या ज्यादा बार रुपया जमा करेंगे तो आपको हर बार 56 रुपए ज्यादा देने होंगे। आपको बता दें कि अभी किसी भी बैंक में खाते में रुपए जमा करने संबंधी कोई रोकटोक नहीं है।
चेक के नियम में भी बदलाव

कैश के साथ-साथ बैंक ने चेक रिटर्न के नियमों में भी बदलाव किया है। एसबीआई के मुताबिक 1 अक्टूबर के बाद कोई भी चेक किसी तकनीकी के कारण लौटता है तो चेक जारी करने वाले पर 169 रुपए अतिरिक्त चार्ज देना होगा जिसमें जीएसटी भी शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो