scriptकेवल 900 रुपए में घूमिए अपना मनपसंद शहर, ये बैंक दे रहा है मौका | sbi saving account for traveling starts from 900 rupees | Patrika News

केवल 900 रुपए में घूमिए अपना मनपसंद शहर, ये बैंक दे रहा है मौका

locationनई दिल्लीPublished: Dec 15, 2018 04:42:24 pm

Submitted by:

manish ranjan

अगर आप देश-विदेश घूमने की चाहत रखते हैं, लेकिन पैसों की कमी के चलते घूम नहीं पा रहे हैं, तो भारतीय स्‍टेट बैंक यानी SBI इसमें आपकी मदद करेगा।

traveling

केवल 900 रुपए घूमिए अपना मनपसंद शहर, ये बैंक दे रहा है मौका

नई दिल्ली। अगर आप देश-विदेश घूमने की चाहत रखते हैं, लेकिन पैसों की कमी के चलते घूम नहीं पा रहे हैं, तो भारतीय स्‍टेट बैंक यानी SBI इसमें आपकी मदद करेगा। दरअसल SBI ने लोगों को सस्ते में देश-विदेश की सैर कराने के लिए थॉमस कुक के साथ करार किया हुआ है। इसी के तहत बैंक में हॉलिडे सेविंग्स अकाउंट की सुविधा मौजूद है। यह सेविंग्‍स अकाउंट आपकी ट्रिप के लिए पैसा जमा करने में तो मदद करेगा ही, साथ ही आप इस अकाउंट पर इंट्रेस्ट भी कमा सकते हैं। इसके अलावा SBI में यह खास अकाउंट खोलने के बाद आपको ट्रैवल पैकेज पर छूट भी मिलती है।

एसबीआई दे रहा घूमने का मौका

SBI के हॉलिडे सेविंग्स अकाउंट में पैसा RD यानी रिकरिंग डिपॉजिट की फॉर्म में जमा होता है। यानी आप मंथली इंस्टॉलमेंट में अमाउंट जमा कर सकते हैं। इस पर मिलने वाले ब्याज की दर SBI में 12 महीने के डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दर होती है। अगर इस अकाउंट को खुलवाने वाला सीनियर सिटीजन कैटेगरी सिलेक्ट करता है और उसकी उम्र 60 साल या उससे ज्यादा है तो उसे अतिरिक्त ब्याज दर का फायदा मिलता है।

अकाउंट पर मिलेगा ब्याज

हॉलिडे अकाउंट का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले थॉमस कुक की वेबसाइट पर जाकर अपनी पसंद का हॉलिडे पैकेज चुनना होता है। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक सिर्फ 900 रुपए प्रति महीने की 12 किस्त देकर आप थॉमस कुक से हॉलीडे पैकेज ले सकते हैं। इसके बाद आपको onlinesbi.com पोर्टल पर जाकर एक ई-रिकरिंग डिपॉजिट (ई-आरडी) अकाउंट बनाना होता है।आपको इस पैकेज के लिए केवल 12 महीने का इंस्टॉलमेंट चुकाना होता है। 13वें महीने का इंस्टॉलमेंट ई-आरडी पर मिले ब्याज और थॉमस कुक की ओर से चुकाया जाता है।

अकाउंट बंद करने की सुविधा उपलब्ध

अगर आप आपने इस अकाउंट को 12 महीने पूरे होने से पहले बंद करना चाहते हैं। तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ पेनल्टी चूकानी पड़ेगी। साथ ही जब आप इसे समय से पहले बंद करते हैं तो इसका डिपॉजिट आपके अकाउंट में वापस चला जाता है। इसके अलावा अगर आपकी मंथली इंस्टॉलमेंट लेट हो जाती है तो बैंक हर 100 रुपए पर प्रतिमाह 1.50 रुपए का चार्ज लेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो