script

SBI ग्राहक हो जाए तैयार, बैंक ने अपनी इन सेवाओं में कर दिए हैं बड़े बदलाव

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2018 03:10:37 pm

Submitted by:

manish ranjan

एसबीआइ लगातार अपने ग्राहकों की मुश्किलें आसान करने में लगा हुआ हैं। एसबीआइ ने इसके लिए कई कदम भी उठाए हैं।

sbi

SBI ग्राहक हो जाए तैयार, बैंक ने अपनी इन सेवाओं में कर दिए हैं बड़े बदलाव

नई दिल्ली। एसबीआइ लगातार अपने ग्राहकों की मुश्किलें आसान करने में लगा हुआ हैं। एसबीआइ ने इसके लिए कई कदम भी उठाए हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए ही एसबीआइ अपने बैंकिंग सिस्टम में कई बड़े बदलाव करने जा रहा है। कई नियमों से ग्राहकों की मुसीबत कम होगी, तो वहीं कुछ नियम ऐसे है जो ग्रहाकों की मुसीबत बढ़ा सकते हैं। आज हम अपनी इस खबर में आपको एसबीआई से जुड़ी उन सेवाओं की जानकारी दे रहे हैं जिनमें बैंक ने बदलाव किए हैं।
चंद मिनटों में पहुंचेगें पैसे

एसबीआइ ने अपने ग्राहकों के लिए नेट बैंक‍िंग से बिना बेनेफ‍िश‍ियरी एड कर पैसे भेजने की सर्विस शुरू की है। साथ ही, बैंक ने एक दिन में पैसे भेजने की लिमिट को भी बढ़ा दिया है। एसबीआइ के अनुसार जिस खाते में आप पैसे भेज रहे हैं। अगर वह एसबीआइ में ही है, तो चंद मिनटों में आपके पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे। हालांकि अगर खाता किसी और बैंक में है, तो आप आईएमपीएस और एनईएफटी के विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्राहक रोजाना 25 हजार रुपए तक भेज सकते हैं।
एसबीआइ बंद करेगा एसबीआइ

एसबीआइ ने मोबाइल बेस्ट डिजिटल एप एसबीआइ बडी (SBI Buddy) को बंद करने का फैसला किया है। 30 नवंबर से यह डिजिटल एप पूरी तरह से काम करना बंद कर देगा। यदि आप भी एसबीआइ बडी का इस्तेमाल करते हैं और उसमें रुपए जमा है तो उन्हें जल्द से जल्द निकाल लें। 30 नवंबर के बाद इन रुपयों को निकालने में परेशानी हो सकती है। एसबीआइ ने अपने बडी को बंद करने की जानकारी अपनी आधिकारिक वेबसाइट www SBI i.co.in और अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल के जरिए दी है।
इस तारीख से पहले अपग्रेड करवा लें डेबिट कार्ड

एसबीआइ ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वो मौजूदा डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप-एंड-पिन डेबिट कार्ड से अपग्रेड करवा लें, जो कि ज्यादा सुरक्षित है। दरअसल एसबीआइ की ओर से उठाया गया यह कदम आरबीआई की ओर से तय की गई 31 दिसंबर की डेडलाइन के अनुरुप है।जिसमें वाणिज्यिक बैंकों से कहा गया है कि वो अपने ग्राहकों से कहें कि वो अपने मैग्नेटिक स्ट्राइप अधारित डेबिट कार्ड को बदलवाकर ईएमवी चिप-एंड-पिन डेबिट कार्ड ले लें।
बंद हो जाएगी इंटरनेट बैंकिंग

एसबीआइ ने नोटिफिकेशन के जरिए ग्राहकों से कहा है कि ग्राहक अगर चाहते हैं कि उनकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा चालू रहे तो उन्हें अपने मोबाइल नंबर को बैंक के साथ लिंक कराना ही होगा। ऐसे में जिन ग्राहकों ने अभी तक ऐसा नहीं किया है उन्हें अपनी नजदीकी शाखा में जाकर ऐसा कराना होगा। अगर आप तय समय सीमा के भीतर अपने खाते को मोबाइल नंबर से लिंक नहीं कराएंगे तो आपकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा ब्लॉक कर दी जाएगी। ऐसे ग्राहकों को यह काम 30 नवंबर से पहले पहले हर हाल में कराना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो