बस दो दिन में बदलने जा रहा SBI का ये नियम, पहले से कर लें तैयारी नहीं तो होगी मुश्किल

31 अक्टूबर 2018 के बाद एसबीआर्इ के क्लासिक व मैस्ट्रो एटीएम कार्ड से प्रति दिन निकासी के नियम बदले जाएंगे। अब कार्डधारक 40 हजार के बजाय प्रतिदिन 20 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे।

By: Ashutosh Verma

Published: 29 Oct 2018, 10:18 AM IST

नर्इ दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआर्इ ) खाताधारकों के लिए एटीएम से पैसे निकालने को लेकर नया नियम बस दो दिन यानी 31 अक्टूबर से लागू हो जाएगा। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने क्लासिक व मैस्ट्रो कार्ड धारकों के लिए प्रतिदिन 40,000 रुपए एटीएम निकासी नियम में बदलाव करने का फैसला किया है। एसबीआर्इ के ये कार्डधारक अब 40 हजार के बजाय मात्र 20 हजार रुपए प्रति दिन निकाल सकेंगे। हालांकि बैंक ने अपने एक बयान में कहा है कि वो ग्राहक जिन्हें 20 हजार रुपए प्रति दिन एटीएम से निकालने की आवश्यकता होती है वो एटीएम कार्ड के दूसरे वैरिएंट के लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंक की तरफ से जारी एक डेटा के मुताबिक मार्च 2018 तक बैंक ने 39.50 करोड़ डेबिट कार्ड जारी किए हैं जिसमें से 26 करोड़ डेबिट कार्ड एक्टिवली इस्तेमाल किए जाते हैं।


दूसर कार्ड्स पर नया नियम लागू नहीं होगा

क्लासिक व मैस्ट्रो कार्ड के अलावा दूसरे कार्ड्स के लिए प्रतिदिन लिमिट में कोर्इ बदलाव नहीं किया जाएगा। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपके पास एसबीआर्इ का गोल्ड या प्लेटिनम कार्ड है तो आप एटीएम से प्रति दिन 50 हजार से 1 लाख रुपए तक की निकासी कर सकते हैं। एसबीआर्इ की वेबसाइट पर दी गर्इ जानकारी के मुताबिक, क्लासिक व मैस्ट्रो कार्ड से एटीएम निकासी के लिए डेली लीमिट को 40 हजार से घटाकर 20 हजार रुपए प्रति दिन कर दिया गया है। यह नियम 31 अक्टूबर से प्रभावी होगा। यदि आपको इससे अधिक पैसे निकासी की जरूरत है तो अाप दूसरे वैरिएंट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।


इसलिए बैंक ने किए नियमों में बदलाव

एसबीआर्इ की तरफ से यह कदम फ्राॅड ट्रांजैक्शन को कम करने के लिए किया गया है। इसके साथ ही बैंक का लक्ष्य डिजिटल व कैशलेस भुगतान को बढ़ावा देना भी है। बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "बीते कुछ समय में बैंक को एटीएम कार्ड क्लोनिंग को लेकर कर्इ शिकायत मिली है। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने इन कार्ड्स पर प्रति दिन निकासी सीमा को कम करने का फैसला लिया है।"

अब किसी भी ब्रांच में जमा करें फाॅर्म 15G आैर 15H

अभी कुछ समय पहले ही बैंक ने अपने ग्राहकों को सुविधा को ध्यान में रखते हुए कर्इ नियमों में बदलाव किया है। हाल ही में बैंक ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट के जरिए जानकारी दिया था कि खाताधारक अब फार्म 15G/H को किसी भी एसबीआर्इ शाखा में जमा कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें होम ब्रांच जाने के जरूरत नहीं है। इसके अलावा बैंक ने 15G/H फार्म को आॅनलाइन जमा करने का विकल्प भी दिया है। बता दें कि जब आपका इनकम एक वित्तीय वर्ष में एक स्तर के पार चला जाता है तो बैंक आपके खाते से टीडीएस काटता है। एेसे में आपको फार्म 15G आैर 15H जमा करना हाेता है ताकि आपके खाते से टीडीएस ने कटे। इसमें फाॅर्म 15H वरिष्ठ नागरिकों के लिए होता है।

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned