scriptअब आपका मोबाइल ही बन जाएगा आपका क्रेडिट कार्ड, जानें कैसे | SBI to now put credit cards into your mobile | Patrika News

अब आपका मोबाइल ही बन जाएगा आपका क्रेडिट कार्ड, जानें कैसे

Published: Mar 16, 2016 11:20:00 am

क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने के लिए आपको नहीं होगी क्रेडिट कार्ड की जरूरत, पढ़ें क्या है यह नई तकनीक

Card Payment

Card Payment

मुंबई। अब तक आपको पेमेंट करने के लिए अपना क्रेडिट कार्ड स्वाइप करना पड़ता था, लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं होगी। एसबीआई क्रेडिट कार्ड यूजर्स अब अपने मोबाइल से ही पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए एसबीआई ने होस्ट कार्ड एमुलेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है।

एसबीआई कार्ड्स के सीईओ विजय जसूजा ने बताया कि भविष्य में कार्ड्स बिना प्लास्टिक के और पूरी तरह से डिजिटल होंगे। इस नई टेक्नोलॉजी से सीधे मोबाइल से पेमेंट हो सकेगा। एसबीआई कार्ड्स को उपयोग करने के लिए इस तकनीक को पीओएस मशीनों (पॉइंट ऑफ सेल्स) में इंस्टॉल किया जा रहा है, जिससे कि मोबाइल वॉलेट के जरिए ही इसका लाभ उठाया जा सके।

फ्रेंच पेमेंट कंपनी वर्ल्डलाइन ई-पेमेंट सर्विस में लगभग सभी बड़े बैंकों के साथ काम कर रही है। यह मर्चेंट एक्विजीशन के साथ-साथ पेमेंट बिजनेस में भी एक्टिव है। इस तकनीक को फिलहाल यूरोप के कुछ बैंकों में इस्तेमाल किया जा रहा है। इसे एचसीई के माध्यम से इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे मोबाइल वॉलेट से पेमेंट किया जाना संभव हो सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो