scriptआईफोन एक्स खरीदने से पहले कर लें ये काम, भविष्य होगा सुरक्षित | secure your future before Buying iPhone X | Patrika News

आईफोन एक्स खरीदने से पहले कर लें ये काम, भविष्य होगा सुरक्षित

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2017 01:20:04 pm

Submitted by:

manish ranjan

आइफोन एक्स के 256 जीबी वैरिएंट की कीमत 1,02,000 रुपए और यह अब तक का सबसे महंगा फोन है।

Iphone x

नई दिल्ली। अभी हाल ही मे एप्पल ने दुनिया का सबसे स्मार्टफोन आईफोन एक्स को लॉन्च किया है। भारत मे भी इसे कल (29 सितंबर) को लॉन्च हो चुका है। आइफोन एक्स के 256 जीबी वैरिएंट की कीमत 1,02,000 रुपए और यह अब तक का सबसे महंगा फोन है। इस फोन में कई ऐसे खास फीचर्स है जो इस फोन को सबसे अलग बनाता है। भारतीय लोगों मे भी इस फोन को लेकर काफी दिलचस्पी देखने को मिल रही है। भारतीय लोगों के लिए एप्पल का फोन न सिर्फ एक मोबाइल फोन है बल्कि ये एक स्टेटस सिंबल भी होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि निवेश के नजरिए से इतना महंगा फोन खरीदने से पहले आप कई बार सोचते है। ऐसे में आपको ये जरूर देखना चाहिए कि, क्या आईफोन एक्स वाकई में जरूरी है कि नहीं। क्या इतने महंगे फोन मे निवेश करना आपके लिए सही है की नहीं। ऐसे मे हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे है जिसे ध्यान मे रखकर आप अपने पैसे का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। हो सकता है आईफोन मे निवेश करने से बेहतर हो कि आप दूसरे जगह निवेश करना आपके लिए फायदेमंद हो।


खरीद सकते है दो करोड़ का लाइफ इंश्योरेंस

आप ऐसे व्यक्ति है जिनमे परिवार के दूसरे लोग आश्रित है तो आपको एक टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते है। दो करोड़ के एक टर्म इंश्योरेंस से आपको वार्षिक प्रिमियम 21,000 के आसपास का होगा। ऐसे मे आप एक लाइफ इंश्योरेंस से अपने प्रियजनों को सुरक्षित भविष्य दे सकते है जो आगे चलकर आर्थिक जरूरतों मे मदद कर सकें। इससे आपके किराए और ईएमआई से लेकर अपने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई भी शामिल हो सकता है।


चुका सकते है कर्ज

पिछले कुछ सालों में ब्याज दर में गिरावट देखने को मिला है। अभी अगस्त मे हुई कटौती को ध्यान मे रखकर ये कहा जा सकता है कि आने वाले दिनों मे इसमें अभी और भी कटौती देखने को मिल सकता है। ऐसे होम लोन, कार लोन ये किसी और प्रकार का कर्ज लेने के लिए सबसे मुफिद समय है। आपके पास एक बेहतर मौका है कि कम ब्याज पर कर्ज लेकर अधिक ब्याज दर वाले कर्ज को समय से पहले भुगतान कर सकते हैं। आईफोन खरीदने से पहले ये आपके लिए एक स्मार्ट रास्ता हो सकता है।


तैयार करे लें इमरजेंसी फंड

कई आप इमरजेंसी परिस्थितियों में फंस जाते है और ऐसे मे आर्थिक संकट से बचने के लिए आपको पहले से ही तैयार होना पड़ता है। नौकरी छूटने या किसी दुर्घटना या संपत्ति को होने वाले नुकसान जैसे विकट परिस्थितियों में इमरजेंसी फंड आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। ऐसे मे आपको एक इमरजेंसी फंड जरूर तैयार करना चाहिए। ये भी याद रखें कि एक इमरजेंसर फंड में कम से कम आपकी तीन से छह माह की आमदनी के बराबर रकम होनी चाहिए। ये किराया, ईएमआई, किराए का सामान, इंश्योंरेंस प्रिमियम, यूटिलिटी बिल्स जैसे नियमित खर्च उठाने लायक होना चाहिए।


म्यूचूअल फंड मे करें निवेश

निवेश करने का सबसे बेहतर और लोकप्रिय तरीका म्यूचूअल फंड होता है। अब तो आप कम से कम 500 रुपए में भी म्यूचूअल फंड ले सकते है। आप हर महीने या सिर्फएक बार निवेश कर सकते हैं और भविष्य में जरूरत के हिसाब से आप निवेश को तोड़ भी सकते हैं। आप भविष्य मे टैक्स बचाने जैसे किसी भी आर्थिक उद्देश्य को पूरा क रने के लिए निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें की इक्विटी म्यूचूअल फंड में निवेश करने पर पिछले 10 साल में 10-15 फीसदी प्रतिवर्ष की दर से दीर्घकालिक रिटर्न मिला है, जो कि छोटी-छोटी बचत योजनाओं से मिलने वाले रिटर्न से अधिक है।


ले सकते हैं 5 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस

हर किसी के पास कम से कम एक हेल्थ इंश्योरेंस होना चाहिए। लेकिन भारत में अभी भी लोग हेल्थ इंश्योरेंस पर खर्च करने से कतराते हैं। अभी हाल ही मे एक सर्वे मे पता चला कि देश मे लगभग 80 फीसदी लोगों के पास हेल्थ इंश्योरेंस नहीं है। इसके सबसे बड़ी वजह तो यह भी है कि अधिकांश लोगों को तो हेल्थ इंश्योरेंस के बारे मे पता भी नहीं होता है। यादि आप एक फैमिली प्लोटर प्लान खरीद सकते है जिसका वार्षिक प्रिमियम 11,500 रुपए आसपास होगा। यदि आप केवल हेल्थ इंश्योरेंस खरीद रहें है तो प्रिमियम बहुत कम देना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो