scriptअब फ्री में नहीं मिलेगी कोई भी बैंकिंग सुविधा, चेक से लेकर एटीएम तक के लिए देने पड़ सकते हैं पैसे | soon bank will charge for free services | Patrika News

अब फ्री में नहीं मिलेगी कोई भी बैंकिंग सुविधा, चेक से लेकर एटीएम तक के लिए देने पड़ सकते हैं पैसे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2018 03:04:23 pm

Submitted by:

manish ranjan

देश के सभी सरकारी बैंक जल्द ही ग्राहकों को एक जोरदार झटका देने की तैयारी में हैं। दरअसल बैंक ग्राहकों को फ्री में देने वाली सेवा जैसे पैसे डिपॉजिट करना और एटीएम से पैसे निकालना पर चार्ज वसूलने के बारे में सोच रहे हैं।

bank

पीएम मोदी की वजह से बैंक ले सकते हैं फ्री में मिलने वाले सर्विस पर चार्ज,जानिए क्यों

नई दिल्ली। देश के सरकारी बैंक जल्द ही ग्राहकों को एक जोरदार झटका देने की तैयारी में हैं। दरअसल बैंक ग्राहकों को फ्री में देने वाली सेवा जैसे पैसे डिपॉजिट करना और एटीएम से पैसे निकालना पर चार्ज वसूलने के बारे में सोच रहे हैं। बैंक ऐसा करने के बारे में इसलिए सोच रहे हैं क्योंकि बैंको को ग्राहकों को ये सेवाएं फ्री में देना काफी महंगा पड़ रहा है।

बैंक ने इसलिए उठाया ये कदम

बैंक इन सेवाओं को इसलिए भी महंगा करना चाहता है क्योंकि बैंक को इस तरह की सेवाओं के लिए लगभग 40 हजार करोड़ का सर्विस टैक्स देना पड़ रहा है। जून में राजस्व विभाग व वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले वित्त सेवा विभाग के बीच बैठक में बैंक ने इन सेवाओं पर टैक्स छूट देने की मांग की थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस मामले में विभाग ने कोई कारवाई नहीं की। जिसके कारण अब ये मामला प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंच चुका है।

बैंक की सर्विस नहीं रहेगी फ्री

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से इस समस्या के समाधान के लिए बैंकों व वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के बीच एक विशेष बैठक बुलाई गई है। इसी सप्ताह इस समस्या का समाधान सामने आ सकता है। तो वही दूसरी तरफ बैंकों ने अपना पक्ष साफ करते हुए कहा है कि अगर उन्हें टैक्स में छूट नहीं दी गई तो वो ग्राहकों को कोई भी सर्विस फ्री में नहीं देंगे।

बैंक को मिला नोटिस

आपको बता दें कि इसी साल अप्रैल महीने में राजस्व विभाग की ओर से बैंकों को सेवाओं पर सर्विस टैक्स और उस पर बनने वाले ब्याज को जमा करने का नोटिस दिया गया है। ये सर्विस टैक्स उन सभी सेवाओं पर लगाया गया जो ज्यादातर बैंक मुफ्त में दे रहे हैं। राजस्व विभाग की ओर से फ्री सेवाओं पर टैक्स न जमा करने पर बैंकों पर 12 फीसदी सर्विस टैक्स के साथ ही उस पर 18 फीसदी का ब्याज और 100 फीसदी जुर्माना लगा कर नोटिस भेज दिया गया था। ये नोटिस मिलने के बाद बैंकों के संगठन ने सरकार से इस नोटिस को वापस लेने की गुहार लगाई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो