scriptकोरोना काल में शुरू कर सकते है डेयरी का सबसे फायदेमंद कारोबार, सरकार दे रही है सस्ता लोन | Start dairy business government is giving cheap loans | Patrika News

कोरोना काल में शुरू कर सकते है डेयरी का सबसे फायदेमंद कारोबार, सरकार दे रही है सस्ता लोन

locationनई दिल्लीPublished: Aug 05, 2020 03:25:08 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights- महामारी ( Low interest rate loan) का असर लोगों की आय खर्च और बचत पर भी पड़ा है- प्राइवेट सेक्टर (Schemes for Milk Development) में काम करने वाले अधिकतर लोग अपनी नौकरी (Scheme for Entrepreneurs) से हाथ धो बैठे हैं- वहीं घर पर बैठे लोग खुद के बिजनेस (Loan for Dairy business) के बारे में विचार कर रहे हैं

कोरोना काल में शुरू कर सकते है डेयरी का सबसे फायदेमंद कारोबार, सरकार दे रही है सस्ता लोन

कोरोना काल में शुरू कर सकते है डेयरी का सबसे फायदेमंद कारोबार, सरकार दे रही है सस्ता लोन

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर पूरी दुनिया में लगातार जारी है। इस महामारी की वजह से आज देश की अर्थव्यवस्था (Loan for Dairy business) को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। लाखों लोगों की नौकरी जा चुकी है। महामारी ( Low interest rate loan) का असर लोगों की आय खर्च और बचत पर भी पड़ा है। प्राइवेट सेक्टर (Schemes for Milk Development) में काम करने वाले अधिकतर लोग अपनी नौकरी (Scheme for Entrepreneurs) से हाथ धो बैठे हैं।
वहीं घर पर बैठे लोग खुद के बिजनेस (Loan for Dairy business) के बारे में विचार कर रहे हैं। ऐसे में यह जाना जरूरी होगा कि कौन सा बिजनेस फायदेमंद हो जिस पर किसी कोरोना या संकट का असर (Schemes for Milk Development) ना पड़े।
ऐसे में सबसे फायदेमंद उद्योग है दूध डेयरी ( Low interest rate loan) का उद्योग। कोरोना काल में आज भले ही दुनिया भर के उद्योगों पर इसका असर पड़ा हो पर दूध डेरी का उद्योग ऐसा है जो कोरोना काल के दौरान भी फायदे में चल रही थी। ना दूध से बने उत्पादकों की मांग व कीमत सप्लाई (Scheme for Entrepreneurs) किसी में कमी नहीं आई है।
वहीं खास बात यह है कि सरकार ने पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए भी कई योजनाएं शुरू की है। अगर आप इस पर विचार कर रहे हैं तो इन योजनाओं (Schemes for Milk Development) का फायदा उठा कर देने का काम शुरू कर सकते हैं।
1 सितंबर से शुरू हुई योजना

इसके लिए केंद्र सरकार (Central Government) ने डेरी उद्योग (Schemes for Dairy Development) में रुचि रखने वाले लोगों के लिए (Dairy entrepreneurship development scheme) की शुरुआत की है। यह योजना 1 सितंबर 2010 में लाई गई थी। इस योजना के तहत डेयरी उद्योग करने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को कुल प्रोजेक्ट लागत पर 33.33 फीसदी तक की सब्सिडी मुहैया कराई जाती है। इस योजना के लिए राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड – NABARD) कर्ज में छूट मुहैया कराता है।
33.33 फीसदी होगी सब्सिडी की दर

DEDS स्कीम में 10 भैंस की डेयरी के लिए 7 लाख रुपये तक का कर्ज मुहैया कराया जाता है। सामान्य वर्ग के लोगों के लिए सब्सिडी 25 प्रतिशत तक है। किसी भी वर्ग की महिला के लिए सब्सिडी की दर 33.33 फीसदी ही होगी।
जानिए, इस योजना का उद्देश्य

– इस स्कीम का उद्देश्य बछिया और बछड़ों के पालने की प्रवृत्ति को बढ़ावा देना है। जिससे अच्छी नस्ल को संरक्षित रखा जा सके।
– असंगठित क्षेत्रों में संरचनात्मक बदलाव लाना ताकि दूध का प्रारंभिक प्रसंसकरण ग्रामीण स्तर पर किया जा सके।
जानिए, किन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत

– जाति प्रमाण पत्र
– पहचान पत्र और प्रमाण पत्र
– प्रोजेक्ट बिजनेस प्लान की कॉपी
– डीईडीएस योजना अनिवार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो