scriptछोटे उद्यमियों को अब बिजनेस के लिए नहीं रहना पड़ेगा मोहताज, सरकार देगी लोन, जानें प्रक्रिया | Startup India Scheme Is Good For New Entrepreneur, Know How To Apply | Patrika News

छोटे उद्यमियों को अब बिजनेस के लिए नहीं रहना पड़ेगा मोहताज, सरकार देगी लोन, जानें प्रक्रिया

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2020 04:40:38 pm

Submitted by:

Soma Roy

Startup India Scheme : नए उद्यमियों को व्यापार शुरू करने के लिए आर्थिक मदद के साथ सरकार की ओर से ट्रेनिंग भी दी जाती है
नई सोच के साथ बिजनेस शुरू करने वाले युवाओं को बढ़ावा देने के लिए लाई गई है ये स्कीम

startup1.jpg
नई दिल्ली। हमारे देश में आधे से ज्यादा आबादी युवाओं (Youth) की है। इनमें से कई लोग काफी हुनरमंद भी हैं, लेकिन पैसों की कमी और सही गाइडेंस न मिलने की वजह से वे बेरोजगार घूम रहे हैं। वे बिजनेस तो करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास लोन लेने के लिए कोई गारंटी नहीं। ऐसे लोगों की मदद के लिए Startup India Scheme फायदेमंद हो सकती है। इसे छोटे व्यापार की शुरुआत करने वालों के सपनों को पंख मिल सकते हैं। तो क्या है ये योजाना और कैसे लें सकते हैं इसका लाभ आइए जानते हैं।
क्या है ये योजना
Startup India Scheme भारत सरकार की ओर से लाई गई एक ऐसी योजना है जिसका मकसद व्यपार और एंटरप्रेन्योरशिप में बढ़ावा देना है। साथ ही इससे देश में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देना है। इस योजाना के तहत नई जनरेशन और नई सोच वाले युवाओ को जोड़ा जाता है जिससे वे अपने आप को रोजगार के लायक बना सके। साथ ही दूसरों को नौकरी दे सके। इसमें लोन की सुविधा, अनुकूल वातावरण और उचित मार्गदर्शन आदि दिया जाता है। स्कीम का नियंत्रण डिपार्टमेंट ऑफ़ इंडस्ट्रियल पॉलिसी और प्रमोशन द्वारा किया जाता है।
नया स्टार्ट अप करने वालों के लिए फायदेमंद
इस योजना के तहत औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट या ऐप से Online आवेदन किए जा सकते हैं। इसमें ऐसे लोगों को मौका दिया जाता है जिनका कारोबार 7 या 10 वर्ष में 25 करोड़ से कम हुआ हो या वह नए उधमी हो। इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने वाले उद्योग धारकों को पहेले 3 साल आवक कर से राहत दी जाती है।
ये मिलेंगी सुविधाएं
स्टार्ट अप योजना के तहत सरकार नए उद्यमियों को व्यवसाय शुरू करने मे वित्तीय सहायता देती है। साथ ही बिजनेस शुरू करने के लिए ट्रेनिंग भी मुहैया कराती है। इस योजना के तहत नए लोगों को व्यवसाय लागत की 20% रकम पर कोई भी टैक्स नहीं लिया जाता है। साथ ही अगर नया व्यवसाय सही से नहीं चलता है तो सरकार नए उद्यमियों को 90 दिन के अंदर अपने व्यवसाय को बंद करने की छूट भी देती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो