script

SBI का बड़ा फैसला, 5 दिन बाद बदल जाएगी एटीएम से कैश निकालने की सीमा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 26, 2018 03:25:44 pm

Submitted by:

manish ranjan

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआइ ने एटीएम से निकालने वाले कैश की सीमा में बड़ी कटौती की है।

sbi

SBI का बड़ा फैसला,5 दिन बाद बदल जाएगी एटीएम से कैश निकालने की सीमा

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआइ ने एटीएम से निकालने वाले कैश की सीमा में बड़ी कटौती की है। बैंक ने कैश की लिमिट 50 फीसदी घटा दी है। अब आप SBI के एटीएम से 1 दिन में सिर्फ 20 हजार रुपए ही निकाल सकते हैं। पहले ये लिमिट 40 हजार रुपए थी। नई लिमिट 31 अक्टूबर 2018 से लागू होगी
एसबीआइ ने इसलिए उठाया ये कदम

एसबीआइ ने ये कदम देश में एटीएम ट्रांजैक्शन में बढ़ती धोखाधड़ी की शिकायतों को देखते हुए उठाया है। एसबीआइ के इस कदम को उठाने के पीछे का एक बड़ा कारण देश में डिजिटल-कैशलैश ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देना है। क्योंकि सरकार द्वारा डिजिटल ट्रांजैक्शन पर जोर दिए जाने के बाद भी कैश की मांग कम नहीं हुई है। एसबीआइ ने क्लासिक और मेस्ट्रो प्लैटफॉर्म पर जारी डेबिट कार्ड से कैश सीमा को कम कर दिया है। यह फैसला फेस्टिवल सीजन से ठीक पहले लिया गया है जिससे बैंक के ग्राहकों की परेशानी बढ़ सकती है।
ज्यादा कैश निकालने के लिए करना होगा ये काम

एसबीआइ ने अपने ब्रान्चों को आदेश जारी कर दिया है कि ग्राहकों को 31 अक्टूबर से एक दिन में एटीएम से सिर्फ 20 हजार रुपए निकाल की ही अनुमति हैं। अगर कोई ग्राहक 20 हजार रुपए से अधिक कैश निकालना चाह रहा हैं तो उसे ऊंचे वैरिएंट वाला कार्ड लेना होगा। बता दें कि ऐसे कार्ड उन ग्राहकों को जारी किए जाते हैं, जो अपने बैंक में ज्यादा मिनिमम बैलेंस बनाए रखते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो