scriptगर्मी ने भड़काये सब्जियों के दाम , आम आदमी की रसोई हुई बेहाल | Summer vegetable prices fluctuated, the common man's kitchen | Patrika News
कारोबार

गर्मी ने भड़काये सब्जियों के दाम , आम आदमी की रसोई हुई बेहाल

करीब दो माह से पड़ रही झुलसाने वाली गर्मी का असर अब आम आदमी की रसोई पर भी पड़ने लगा है। झुलसाती गर्मी के कारण इस समय बाजार में सब्जियों की आवक कम हो गई है। इससे सब्जियों के दाम आसमान पर चढ़ गए हैं।

नई दिल्लीJun 27, 2018 / 03:51 pm

manish ranjan

vegetables

गर्मी ने भड़काये सब्जियों के दाम , आम आदमी की रसोई हुई बेहाल

नई दिल्ली। करीब दो माह से पड़ रही झुलसाने वाली गर्मी का असर अब आम आदमी की रसोई पर भी पड़ने लगा है। झुलसाती गर्मी के कारण इस समय बाजार में सब्जियों की आवक कम हो गई है। इससे सब्जियों के दाम आसमान पर चढ़ गए हैं। गर्मी के कारण सबसे ज्यादा मार हरी सब्जी पर पड़ रही है। बीते 15 दिनों में हरी सब्जियों के दामों में दोगुने की बढ़ोत्तरी हो चुकी है। इस कारण हरी सब्जियां आम आदमी की पहुंच से बाहर हो गई हैं। सब्जी व्यापारियों का कहना है कि यदि जल्द बारिश नहीं हुई तो आने वाले दिनों में हरी सब्जी की और किल्लत हो सकती है। इसका सबसे ज्यादा असर आम आदमी पर ही पड़ेगा।


गर्मी में सब्जियों की पैदावार पर पड़ा असर
गर्मी के सीजन में आमतौर पर सीजनल सब्जियों की पैदावार कम होने लगती है। मंडी में सब्जिया घटने लगती है ।जिसका सीधा असर उनके दामों पर पड़ता है । सब्जिया का कम मात्र में आने के कारण दाम आसमान छुने लगते है । हरी सब्जियों के दाम में काफी बढ़ोतरी हुई है।

कितनी मंहगी हुई सब्जिया
सब्जी विक्रेता के अनुसार गर्मी से बेल वाली सब्जियों के दाम सबसे ज्यादा बढ़े हैं। इसकी वजह गर्मी के चलते बेलों को पहुंचने वाला नुकसान है। हालांकि, आलू की कीमत 20 रुपये प्रति किलोग पर स्थिर बनी हुई हैं और यह लोगों के लिए राहत की बात है। वहीं, प्याज, भिंडी, शिमला मिर्च और टमाटर के रेट तक बढ़ गए हैं। शिमला मिर्च की बात करे तो वो 80 रुपये किलो में मिल रही है जब शिमला मिर्च इतनी मंहगी है तो मटर के दाम कहा पीछे रहने वाले थे मटर 100 रुपए तक पहुंच चुकी है । अब बात आलू टमाटर ,और पेठे की करे तो ये 20रुपये किलो बीक रहा है ।जब सभी सब्जिया मंहगी हो रही है तो पालक ,घिया और खीरा के दाम भी जान लेते है ये सब्जिया 40रुपये किलो मे बीक रहा है ।तो वही खरीदारों का कहना है कि खाने का जायका बनाए रखने के लिए टमाटर और प्याज तो लेना ही है। बाकी सब्जियों में भले ही कटौती करें।

Home / Business / गर्मी ने भड़काये सब्जियों के दाम , आम आदमी की रसोई हुई बेहाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो