scriptनए डायरेक्ट टैक्स के लिए गठित टास्क फोर्स ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से 2-3 महीनों को मांगा समय | task force for new direct tax legislation seekes 2 3 months time FM | Patrika News

नए डायरेक्ट टैक्स के लिए गठित टास्क फोर्स ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से 2-3 महीनों को मांगा समय

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2019 10:07:58 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

नई टैक्स प्रणाली को लिए गठित टास्क फोर्स ने अपनी रिपोर्ट को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली से दो-तीन महीनों की और मोहलत मांगी।
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष अखिलेश रंजन की अगुवाई में गठित किया है जिसे 28 फरवरी 2019 को अपनी रिपोर्ट जमा करनी था।

Arun Jaitley

नए डायरेक्ट टैक्स के लिए गठित टास्क फोर्स ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से 2-3 महीनों को मांगा समय

नई दिल्ली। नई टैक्स प्रणाली को लिए गठित टास्क फोर्स ने अपनी रिपोर्ट को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली से दो-तीन महीनों की और मोहलत मांगी है। इसके बार में एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी। यह टास्क फोर्स केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष अखिलेश रंजन की अगुवाई में गठित किया है जिसे 28 फरवरी 2019 को अपनी रिपोर्ट जमा करनी था। इस पैनल में वरिष्ठ टैक्स अधिकारियों के साथ अन्य एक्सपट्र्स भी शामिल होंगे। अधिकारी ने कहा, “हमने वित्त मंत्रालय से समय मांगा है ताकि नया ड्राफ्ट तैयार किया जाए।”

यह भी पढ़ें – भारत के एयर स्ट्राइक के बाद धराशायी हुआ कराची स्टॉक एक्सचेंज, निवेशकों ने बाजार से पैसे निकालने में दिखाई फुर्ती

सितंबर 2017 में गठित किया गया था यह टास्क फोर्स

बता दें कि सितंबर 2017 में प्रत्यक्ष कर को लेकर बहस शुरू हुई थी। इसी समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि अब समय आ गया है कि करीब आधी सताब्दी से भी अधिक पुरानी प्रत्यक्ष कर प्रणाली में हमें कई बड़े बदलाव करने की जरूरत की गई है। प्रधानमंत्री ने उस दौरान कहा था कि देश की आर्थिक हालात व जरूरतों को देखते हुए नए प्रत्यक्ष टैक्स कोड (डीटीसी) को लाने की जरूरत है। इसी पर काम करते हुए 22 नवंबर 2017 को वित्त मंत्रालय ने 6 सदस्यीय एक टास्क फोर्स का गठन किया था।

यह भी पढ़ें – सरकार ने किया खुलासा, 11 महीने में भारत में हुई 20000 करोड़ रुपए की GST की चोरी

ये हैं पैनल के सदस्य

टास्क फोर्स के सदस्यों में अखिलेश रंजन के अतिरिक्त, गिरिश आहुजा भी शामिल हुए हैं जो कि पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट है। अर्नेस्ट एंड यंग के चेयरमैन व क्षेत्रीय प्रबंधन पार्टनर राजीव मेमानी, अहमदाबाद में टैक्स एडवोकेट मुकेश पटेल, मानसी केडिय़ा, व रिटायर्ड ब्यूरोक्रेट जीसी श्रीवास्तव भी इस पैनल का सदस्य हैं। छह सदस्यीय इस पैनल को 22 मई में भी अपनी एक रिपोर्ट जमा करनी जिसे भी पिछले साल अगस्त तक के लिए समय मांगा गया था। हालांकि, टास्क फोर्स के कन्वेनर अरबिन्द मोदी जो कि सीबीडीटी के भी सदस्य हैं, 30 सितंबर को रिटायर्ड हो गए थे।

यह भी पढ़ें – मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप टेन अमीरों में शामिल, अनिल अंबानी ने गंवाए 5 अरब डॉलर

यूपीए सरकार ने भी बिल किया था पेश

इसके बाद सरकार ने अखिलेश रंजन को इस पैनल का नया अध्यक्ष नियुक्त किया था। एनडीए से पहले यूपीए सरकार ने भी डीटीसी की एक ड्राफ्ट को तैयार किया था जिसे संसद में 2010 को पेश किया गया था। हालांकि, उस दौरान यह बिल लैप्स हो गया। उस दौरान तत्कालीन सरकार ने इस बिल के माध्यम से टैक्स सिस्टम को पहले से बेहतर बनाने का दावा किया गया है। यूपीए सरकार ने दावा किया था कि इस बिल को कानून बन्द हो जाने के बाद टैक्स का आधार बढ़ेगा और कई तरह के छूट भी मिलेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो