1 मई से आम आदमी की जिंदगी में हुए ये बड़ा बदलाव, आप भी जान लें वरना होगा नुकसान

1 मई से आम आदमी की जिंदगी में हुए ये बड़ा बदलाव, आप भी जान लें वरना होगा नुकसान

Shivani Sharma | Updated: 01 May 2019, 12:36:37 PM (IST) फाइनेंस

  • 1 मई 2019 से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं
  • इसमें बैंकिंग सेक्टर से लेकर के रेलवे और अन्य घरेलू सामान भी शामिल हैं
  • आइए आपको इन 6 बड़े बदलावों के बारे में बताते हैं

नई दिल्ली। 1 मई 2019 से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इसमें बैंकिंग सेक्टर से लेकर के रेलवे और अन्य घरेलू सामान भी शामिल हैं, जिनमें बदलाव किया गया है। आइए जानते हैं आम आदमी से जुड़े कौन-कौन से बदलाव लागू हुए हैं और इनका आप पर क्या असर पड़ेगा-


रेलवे में हुआ ये बड़ा बदलाव

रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों को 1 मई से नई सुविधा मिलने जा रही है। अब आप ट्रेन के चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक आप अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकेंगे। अभी तक इसे सिर्फ 24 घंटे पहले तक ही बदला जा सकता था। पहले ट्रेन में यात्रा करने के लिए आपको अपने बोर्डिंग स्टेशन को बदलवाने के लिए 24 घंटे पहले तक का ही समय मिलता था, लेकिन अब आप इसको 4 घंटे पहले भी बदलवा सकते हैं।हालांकि शर्त यह है कि टिकट कैंसिलेशन पर पैसा रिफंड नहीं दिया जाएगा।


Pnb ने बंद की किटी सेवा

इसके साथ ही पंजाब नेशनल बैंक के डिजिटल वॉलेट ( पीएनबी किटी ) का इस्तेमाल करने वालों को झटका लग सकता है क्योंकि PNB ने हाल ही में ट्वीट करके अपने ग्राहकों को जानकारी देते हुए बताया है था कि वह यह सेवा 1 मई से बंद कर देगी। पीएनबी ने अपने ग्राहकों से कहा था कि वह पीएनबी किटी में पड़े पैसे 30 अप्रैल तक या तो खर्च कर लें या फिर आईएमपीएस से अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लें। कहने का मतलब यह है कि अब आपको पीएनबी किटी की बजाए किसी दूसरे विकल्प या वॉलेट का इस्तेमाल करना होगा।


ये भी पढ़ें: चुनाव के दौरान रसोई गैस की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जानिए आज से कितने चुकाने होंगे दाम


बिना आधार खरीदें सिम कार्ड

अब आप बिना आधार सिम कार्ड खरीद सकेंगे क्योंकि अब से नई तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। नया सिम कार्ड लेने के लिए बिना आधार वाला डिजिटल केवाईसी सिस्टम तैयार कर लिया गया है। वर्तमान में इस प्रणाली का परीक्षण चल रहा है। इसको जल्द ही लागू कर दिया जाएगा। इससे नए सिम कार्ड खरीदने वाले ग्राहक का वेरिफिकेशन कर नंबर 1 से 2 घंटे के भीतर ही चालू कर दिया जाएगा।


SBI में भी हुआ बदलाव

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें आरबीआई की बेंचमार्क दर से जोड़ दी हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अब आरबीआई के रेपो रेट में बदलाव होने पर बैंक की जमा और लोन की दरों पर भी असर होगा, लेकिन सरकारी बैंक के द्वारा इस नियम को लागू करने के बाद ग्राहकों पर बुरा असर पड़ेगा क्योंकि ग्राहकों को पहले की तुलना में बचत खाते पर कम ब्याज मिलेगा। हालांकि 1 लाख रुपए से ज्यादा के जमा और लोन की ब्याज दरों पर ही यह नियम लागू होंगे।


गैस सिलेंडर की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

हर महीने की तरह 1 मई से रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी हो गई हैं, जिसके बाद गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले 1 अप्रैल को रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी। पब्लिक सेक्टर की तेल कंपनियों ने रसोई गैस के दाम में इजाफा किया है, जिसके चलते घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 6 रुपए बढ़ गए हैं।


ये भी पढ़ें: बाबा रामदेव की हुर्इ 'रुचि'! उधारकर्ताआें ने रुचि सोया के अधिग्रहण के लिए पतंजलि आयुर्वेद को दी मंजूरी


हवाई टिकट में मिलेगा फायदा

आज से टिकट कैंसिल कराने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। एअर इंडिया ने टिकट बुक करने के 24 घंटे के भीतर उसे रद्द करने या उसमें बदलाव करने पर एक मई से कोई शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया है। यह फैसला एक मई से लागू होगा। इससे हवाई यात्रा करने वाले ग्राहकों को काफी फायदा मिलेगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned