scriptये हैं बैकों में हुए अब तक की सबसे बड़ी चोरियां, डूब गई अरबों की रकम | these are the bigest bank robbery in world | Patrika News

ये हैं बैकों में हुए अब तक की सबसे बड़ी चोरियां, डूब गई अरबों की रकम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 11, 2018 12:31:00 pm

Submitted by:

manish ranjan

दुनिया के बड़े बैंकों में हुई चोरियों के बारे में आप चुनेंगे तो आप हैरान हो जाएंगे। ये ऐसी चोरियां है जिनकी रकम कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है।

bank

ये हैं बैकों में हुए अब तक की सबसे बड़ी चोरियां, डूब गई अरबों की रकम

नई दिल्ली। आपने बैंकों के कई घोटाले सुने हैं, जिनमें लोगों की गाढ़ी कमाई के करोड़ों रुपए डूब चुके हैंं। लेकिन दुनिया के बड़े बैंकों में हुई चोरियों के बारे में आप चुनेंगे तो आप हैरान हो जाएंगे। ये ऐसी चोरियां है जिनकी रकम कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है। आइए जानते हैं कौन से थे ये बैंक और कितनी लगी किस बैंक को चपत…
ब्रिटिश बैंक ऑफ मिडिल ईस्ट

रकम – 376करोड़

साल 1976 में लेबनॉन में छिड़े गृहयुद्ध के बीच ही फिलिस्तीनी लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन से जुड़े लुटेरों ने बैंक की चर्च से सटी दीवार को उड़ा कर लॉकर तक घुस गए थे। वहां कुछ ताला तोड़ने वालों की मदद से लॉकर को तोड़कर चोरों ने करीब 326 करोड़ रूपए पार कर दिए थे। माना जाता है कि ये अपने जमाने सबसे बड़ी चोरियों में से एक थी।
सेंट्रल बैंक ऑफ इराक

रकम – 6 हजार करोड़ रुपए

आपने पंजाब नेशनल बैंक के घोटाले के बारे में सुना होगा। लेकिन साल 2003 में इराक के बगदाद में सबसे बड़ी बैंक चोरी को अंजाम दिया गया जिसमें बैंक को करीब 6,000 करोड़ रुपए की चपत लगी। माना जाता है कि इस चोरी को अमेरिकी आर्मी के इराक पर हमला करने से पहले खुद सद्दाम ने बैंक को एक नोट लिखा था जिसमें बैंक की तिजोरी में रखी सारी रकम सद्दाम के बेटे कुजे के हवाले करने को कहा गया था।
बांको सेंट्रल बैंक, ब्राजील

रकम – 456 करोड़ रुपए

वर्ष – 2005

साल 2005 में ब्राजील के इस बैंक में ऐसी चोरी हुई जिसमें चोरों ने बैंक के करीब 3.5 टन की करेंसी उड़ा डाली। कहा जाता है कि इस चोरी से बैंक को करीब 456 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। खास बात यह थी कि इस घटना को अंजाम देने के लिए चोरों ने तीन महीने तक प्लानिंग की थी। इसे ब्राजील के बैंक की सबसे बड़ी चोरी माना जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो