इस शख्स ने 2 साल में रुपया दोगुना करने का झांसा देकर 1200 करोड़ हड़पे, 10 से ज्यादा राज्यों के लोगों को बनाया शिकार

इस शख्स ने 2 साल में रुपया दोगुना करने का झांसा देकर 1200 करोड़ हड़पे, 10 से ज्यादा राज्यों के लोगों को बनाया शिकार

Manoj Kumar | Publish: Sep, 10 2018 04:47:10 PM (IST) फाइनेंस

पुलिस ने कंपनी के 5 बैंक अकाउंट सील कर दिए हैं। इन अकाउंट में 1200 करोड़ रुपए से ज्यादा रुपए जमा हैं।

नई दिल्ली। देश में इस समय मार्केटिंग के जरिए लोगों को मोटी कमाई कराने का धंधा जोरों पर चला रहा है। कई मार्केटिंग कंपनियां लोगों को कम समय में रुपया दोगुना-तीन गुना करने का झांसा देकर पैसा लेती है। बाद में यह कंपनियां पैसा लेकर फरार हो जाती है। अब एेसा ही एक मामला सामने आया है जिसमें एक मार्केटिंग कंपनी ने करीब 12 राज्यों के लोगों को झांसा देकर हजारों करोड़ रुपए ठग लिए। शिकायत के बाद पुलिस ने कंपनी के सीएमडी को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही कंपनी के बैंक अकाउंट सील कर दिए हैं।

हरियाणा से की कंपनी की शुरुआत

जानकारी के अनुसार, हरियाणा के हिसार जिले के सीसवाल गांव निवासी राधेश्याम सुथार ने 2015 में एक लाख रुपए लगाकर फ्यूचर मेकर लाइफ केयर कंपनी की शुरुआत की। हरियाणा से शुरुआत के बाद राधेश्याम ने देश के अन्य राज्यों में अपना कारोबार फैलाना शुरू किया। राधेश्याम लोगों को 2 साल में पैसा दोगुना करने का झांसा देकर निवेश कराता था। धीरे-धीरे उसका कारोबार हरियाणा के साथ महाराष्ट्र, तेलंगाना, गुजरात, राजस्थान, यूपी, दिल्ली, पंजाब, जम्मू कश्मीर, हिमाचल तक फैल गया। इस दौरान राधेश्याम ने हजारों लोगों से करीब 1200 रुपए की ठगी की।

एेसे खुला मामला

इस धोखाधड़ी का खुलासा तब हुआ जब समय पूरा होने पर निवेशकों ने कंपनी से पैसों की मांग की। लेकिन कंपनी पैसे देने के बजाए टालमटोल करने लगी। तब सबसे पहले तेलंगाना में कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। जांच के दौरान पुलिस कंपनी के मुख्यालय हिसार पहुंची और कंपनी के सीएमडी राधेश्याम और साथी सुरेंद्र सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों से पूछताछ की जा रही है। तेलंगाना पुलिस ने कंपनी के पांच बैंक अकाउंट भी सील कर दिए हैं जिनमें करीब 218 करोड़ रुपए जमा है। पुलिस जांच में यह करीब 1200 करोड़ रुपए की ठगी का मामला लग रहा है। अब हरियाणा के फतेहाबाद में भी कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

Ad Block is Banned