scriptफेस्टिव सीजन मेंं ऐसे करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल | This festive season use your Credit card wisely | Patrika News
कारोबार

फेस्टिव सीजन मेंं ऐसे करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

क्रेडिट कार्ड EMI पर सलाना 24 से 36% ब्याज लगता है। लेकिन इसके विपरीत पर्सनल लोन पर हर साल लगभग 10.60% ब्याज देना रहा है, जो क्रेडिट कार्ड से सस्ता है

नई दिल्लीOct 10, 2017 / 03:43 pm

manish ranjan

Online shopping

त्योहारों का मौसम है। हमें यह मौसम बहुत अच्छा लगता है क्योंकि इस मौसम में सांस्कृतिक और सामाजिक मौज-मस्ती करने का मौका मिलता है। यह अपनी सभी जरूरतों और इच्छाओं को पूरा करने का समय भी है। इन जरूरतों को या तो क्रेडिट कार्ड के माध्यम से या पर्सनल लोन के माध्यम से उधार लेकर भी पूरा किया जा सकता है। लेकिन ऐसा करते समय, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 

क्रेडिट कार्ड से बेहतर पर्सनल लोन

क्रेडिट कार्ड EMI पर सलाना 24 से 36% ब्याज लगता है। लेकिन इसके विपरीत पर्सनल लोन पर हर साल लगभग 10.60% ब्याज देना रहा है, जो क्रेडिट कार्ड से सस्ता है।

 

Online shopping

ऑफरों के बारे में जानने की कोशिश करें

यदि आप क्रेडिट कार्ड की जगह पर्सनल लोन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऑनलाइन पर लोन प्रोडक्ट्स पर मिलने वाले तरह-तरह के ऑफरों के बारे में जानने की कोशिश करें। त्योहारों के मौसम में, कई लोन कंपनियां कई तरह के चार्ज जैसे प्रोसेसिंग फीस हटा लेती हैं, और अलग-अलग श्रेणी के ग्राहकों के लिए जैसे महिलाओं, सरकारी कर्मचारियों, प्राइवेट कर्मचारियों, इत्यादि के लिए स्पेशल ऑफर और डिस्काउंट भी देती हैं। इसके अलावा, आपको अपने लोन पर गिफ्ट वाउचर भी मिल सकते हैं।


न्यूनतम भुगतान के चक्कर में न फंसे

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिया जाने वाला कर्ज बहुत महंगा होता है, इसलिए न्यूनतम भुगतान करने के चक्कर में न फंसे। न्यूनतम भुगतान करने से विलंबित भुगतान अर्थदंड से तो बचा जा सकता है लेकिन फिर भी आपको बकाया शेष रकम पर तो ब्याज देना ही होगा। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय अच्छी तरह देख लें कि आपके पास बिना किसी कठिनाई क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने के लिए पैसा हो।

 

Online shopping

बजट के अनुसार खर्च करें

त्योहारी सीजन में खरीदारी करते समय जरूरत से ज्यादा खर्च होने की अधिक संभावना रहती है, खास तौर पर तब जब आपके पास क्रेडिट कार्ड हो और वह भी अधिक खर्च सीमा वाला। इसलिए आपको अपने बजट के हिसाब से अपने खर्च की योजना बनाकर ही खरीदारी करनी चाहिए।

Home / Business / फेस्टिव सीजन मेंं ऐसे करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो