scriptआप भी हैं SBI की सर्विस से परेशान तो एेसे करें शिकायत, जल्द होगा निपटारा | This is how you can file your complaint in SBI | Patrika News

आप भी हैं SBI की सर्विस से परेशान तो एेसे करें शिकायत, जल्द होगा निपटारा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2018 03:39:34 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

SBI ने अपने ग्राहकों की शिकायत का निपटारा करने आैर उन्हें बेहतर सुविधाएं देने के लिए कर्इ तरह के प्लेटफाॅर्म पर शिकायत दर्ज करने की सुविधा दी है।

SBI

अपने बैंक से हैं परेशान तो यहां करें शिकायत, जल्द मिलेगा निपटारा ?

नर्इ दिल्ली। अगर आपका भी खाता देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक आॅफ इंडिया (एसबीआर्इ) में है आैर आप बैंक की सर्विस से संतुष्ट नहीं है तो चिंता न करें। हम आज आपाके एेसे कुछ तरीके बताने जा रहे है जिससे आपकी समस्या का जल्द से जल्द निपटारा हो जाएगा। एसबीआर्इ ने अपने ग्राहकों की शिकायत का निपटारा करके उन्हें बेहतर सुविधाएं देने के लिए कर्इ तरह के प्लेटफाॅर्म पर शिकायत दर्ज कराने की सुविधा दी है। आप अपनी शिकायत आॅनलाइन, आॅफलाइन, काॅल आैर एसएमएस से दर्ज करा सकते है। इसके बारे में एसबीआर्इ ने अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी है। यही नहीं यदि आपके शिकायत का फिर भी कार्रवार्इ नहीं होती है तो आप भारतीय रिजर्व बैंक से भी शिकायत कर सकते हैं। आइए हम आपको एेसे कुछ तरीके बताते हैं जिससे आप बैंक में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।


एेसे करें आॅनलाइन शिकायत दर्ज
यदि आप आॅनलाइन प्लेटफार्म के जरिए अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एसबीआर्इ के अाधिकरिक वेबसाइट www. SBI .co.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको काॅम्पलिमेंट्स एंड कंप्लेंट्स सेक्शन में जाकर कैटगेरी का एक्सेस करना होगा। इसके बाद आपको पास आॅनलाइन कंप्लेंट फाॅर्म पर पहुंच जाएंगे जहां आप अपने शिकायत आैर बाकी जरूरी डिटेल्स भरकर सबमिट कर सकते हैं। आपके पास अपने शिकायत का स्टेटस चेक करने की भी सुविधा होगी।


काॅल व एसएमएस के जरिए एेसे करें शिकायत
यदि आप एसएमएस के जरिए अपना शिकायत करना चाहते हैं इसके लिए भी बैंक आपको एसएमएस अनहैप्पी सर्विस देता है। इसके लिए आपको मैसेज में ‘UNHAPPY’ टाइप कर 8008202020 पर भेजना है। आपके मैसेज भेजने के बाद बैंक के कर्मचारी आपको काॅल करेंगे आैर आपकी समस्या का समाधान करेंगे। आप चाहें तो काॅल के जरिए भी अपनी शिकायज दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप टोल फ्री नंबर 1-800-425-3800/1-800-11-22-11 पर काॅल कर सकते हैं।


आॅफलाइन भी कर सकते हैं शिकायत
एसबीआर्इ अपने उन ग्राहकों के लिए भी आॅफलाइन शिकायत दर्ज कराने को मौका दे रहा है जिनके पास मोबाइल या इंटरनेट का एक्सेस नहीं है। इसके लिए आप बैंक के अपने नजदीकी शाखा से भी फार्म कलेक्ट कर सकते हैं। इसमें अपनी शिकायत भरकर अपने नजदीकी शाखा में जमा कर सकते है। आप चाहें तो सीधे बैंक मैनेजर से भी संपर्क कर सकते हैं।


तय सीमा में बैंक करेगा आपकी समस्या का निपटारा
बैंक को अापके शिकायत का निपटारा 10 दिनों के अंदर करना होगा। यदि बैंक के समाधान से अाप संतुष्ट नहीं है तो आप अपने ब्रांच के नेटवर्क नोडल आॅफिसर से भी संपर्क कर सकते हैं। अाप चाहें तो एसबीआर्इ के चेयरमैन को लेटर भी लिख सकते है। यही नहीं यदि आपकी समस्या का निपटारा 30 दिनों के अंदर नहीं हाेता है तो आप भारतीय रिजर्व बैंक से भी संपर्क कर सकते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो