इस बैंक को कर लिया गया हैक, अपराधियों ने उड़ा दिए 143 करोड़ रुपए

इस बैंक को कर लिया गया हैक, अपराधियों ने उड़ा दिए 143 करोड़ रुपए

Manish Ranjan | Publish: Oct, 13 2018 04:22:13 PM (IST) फाइनेंस

बैंकों में लूट की खबर आए दिन आती रहती है। लेकिन इस बैंक में जिस तरीके से अपराधियों ने 143 करोड़ रुपए उड़ा दिए वो काफी आश्चर्यचकित करने वाला है।

नई दिल्ली। बैंकों में लूट की खबर आए दिन आती रहती है। लेकिन इस बैंक में जिस तरीके से अपराधियों ने 143 करोड़ रुपए उड़ा दिए वो काफी आश्चर्यचकित करने वाला है। मामला का मुंबई के एक बड़े बैंक का है। दरअसल स्टेट बैंक ऑफ मॉरिशस (एसबीएम) की मुंबई शाखा को अपना निशाना बना लिया। हैकरों ने 143 करोड़ रुपये की राश‍ि उड़ा ली।

बैंक का सर्वर किया हैक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्टेट बैंक ऑफ मॉरिशस (एसबीएम) की मुंबई शाखा में 143 करोड़ रुपये की राशि के फ्रॉड का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि हैकरों ने बैंक को चूना लगाया है। हैकरों ने एसबीएम के सर्वर को हैक कर 143 करोड़ रुपये की राशि उड़ा ली। बैंक ने इसकी शिकायत मुंबई पुलिस की आर्थ‍िक अपराध इकाई (ईओडब्ल्यू) से की है. घटना बैंक की नरीमन प्वॉइन्ट शाखा में हुई थी।

इस बैंक से भी उड़ाए थे 94 करोड़

किसी बैंक के सर्वर को हैक कर करोड़ों रुपये की चपत लगाने का ये पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी हैकर बैंक के सर्वर को हैक कर पैसे उड़ा चुके हैं। इससे पहले एक मामला देश के सबसे पुराने को-ऑपरेटिव बैंकों में से एक कॉसमॉस बैंक के एटीएम सर्वर को हैक करने का सामने आया था। इस दौरान हैकर्स ने कॉसमॉस बैंक की शाखा से 94.42 करोड़ रुपये उड़ाए थे. ये पूरा पैसा देश के बाहर भेजा गया था।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned