scriptTime Deposit Scheme : 5 साल में बन सकते हैं लखपति, मिल सकता है एफडी से ज्यादा ब्याज | Time Deposit Scheme:get good return by investing in post office scheme | Patrika News

Time Deposit Scheme : 5 साल में बन सकते हैं लखपति, मिल सकता है एफडी से ज्यादा ब्याज

Published: Feb 02, 2021 10:47:37 pm

Submitted by:

Soma Roy

Time Deposit : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एक से पांच साल के लिए कर सकते हैं निवेश
इसमें कम्पाउंड इंटरेस्ट जुड़ता है इसलिए रिटर्न ज्यादा मिलता है

post_office1.jpg

Time Deposit

नई दिल्ली। सही समय पर सही जगह निवेश करने से आप कम समय में ज्यादा पूंजी जुटा सकते हैं। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की ओर से संचालित टाइम डिपॉजिट स्कीम फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें आपको एफडी के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिलेगा। इसके जरिए आप 5 साल में लखपति बन सकते हैं। ये निवेश के लिहाज से सुरक्षित भी है। तो क्या है ये स्कीम और कैसे करें इसमें इंवेस्ट जानें प्रक्रिया।
1000 रुपए से खोल सकते हैं खाता
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप 1 से 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। अगर आप टाइम डिपॉजिट में 5 साल की अवधि के लिए 5 लाख रुपए निवेश करते हैं तो उस पर आपको करीब 2.25 लाख रुपए का मुनाफा हो सकता है। चूंकि इसमें कम्पाउंड इंटरेस्ट जुड़ता है इसलिए ज्यादा रिटर्न मिलता है। इसमें निवेशक 1000 रुपए की न्यूनतम राशि से अकाउंट खुलवा सकते हैं।
स्कीम के फायदे
1.इस स्कीम में 100 फीसदी निवेश पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है। इसे सिंगल और ज्वॉइंट दोनों तरह से खुलवा सकते हैं। बच्चे के नाम अकाउंट खुलवाने के लिए अभिभावक को बतौर गार्जियन रहना होगा।
2.इसमें इमरजेंसी में मैच्योरिटी से पहले रकम निकालने की सुविधा मिलती है। हालांकि इसके लिए अकाउंट के 6 माह पूरे होने चाहिए।
3.इसमें 5 साल के लिए किए गए निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट 1961 की धारा 80 के तहत छूट भी मिलती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो