कैसे चुने बेस्ट कार लोन? इन 5 टिप्स को करें फॉलो

अगर आप भी कार लोन लेने का विचार कर रहे हैं, तो इन बातों का विशेष ख्याल रखें नही तो बैंको के चक्कर काटते रहे जायेंगे।

By: Arsh Verma

Updated: 12 Oct 2021, 03:07 PM IST

नई दिल्ली. कार खरीदने से पहले आप कई चीजों का खयाल रखते हैं। जैसे की अपना बजट, कर की जरूरत व अन्य। लेकिन लोन लेते समय बिना सोचे आप डीलर द्वारा ऑफर किया गया पहला लोन ही ले लेते हैं। अगर आपका लोन सही नही है तो आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। तो एक सही कार लोन कैसे लें? इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, आइए जानते हैं।


खोजें सही डील:
यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसे डीलर से कार खरीदें, जिसका उस बैंक के साथ रिलेशनशिप हो, जो आपको सबसे बेहतर फाइनेंस डील पेश कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करें कि आप सभी कीमत और चार्ज को समझते हैं। खास तौर पर प्रोसेसिंग फीस, प्रीपेमेंट चार्ड और ब्याज के टाइप (फिक्स्ड या फ्लोटिंग) को चेक करें।


मौजूदा बैंक से करें संपर्क:
ऐसे बैंक से लोन लेना, जिसका आपके साथ पहले से रिलेशनशिप है, आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
इस से आपका समय भी बच सकता है। इसके साथ इससे कोई परेशानी या रूकावट का सामना नहीं करना पड़ता और पैसे की भी बचत होती है। कुछ बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को कार लोन के साथ कई बेनेफिट्स देते हैं, जैसे नेटबैंकिंग के जरिए कुछ सेकेंट में लोन मिलना, जीरो डॉक्यूमेंटेशन और आकर्षक दरें।


अपने कार की योग्यता चेक जरूर करें:
ज्यादातर बैंकों का योग्यता का अलग-अलग मापदंड है। नई कारों और पुरानी कारों के लिए अलग मापदंड तय किए गए हैं। अगर आप प्री-ओन्ड कार खरीदते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आपका बैंक उसे फाइनेंस करे। स्टैंडर्ड मापदंड के साथ, अलग-अलग बैंक कार लोन के लिए योग्यता को कैलकुलेट करने के लिए अतिरिक्त मापदंड भी रखते हैं. इसमें कार की उम्र, मॉडल और स्थिति जैसी चीजें शामिल हैं।

सुनिश्चित करें कि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो:
कार लोन के लिए अप्लाई करने से पहले, यह सुनिश्चित कर लें कि आपका क्रेडिट स्कोर 750 से ज्यादा है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आपका ज्यादा लोन की राशि मिलेगी. इसके साथ कार लोन जल्दी और बेहतर दरों पर भी मिलेगा।


उच्चित राशि का लोन लें:
क्या बैंक आपको कार लोन देने से पहले ज्यादा डाउन पेमेंट मांग रहा है? लोन ऑन-रोड प्राइस या एक्स-शोरूम प्राइस किस पर दिया जा रहा है? इससे आपकी कार लोन की राशि पर बड़ा अंतर आ सकता है। इसलिए इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

Show More
Arsh Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned