scriptआज से मिलेगा प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना का लाभ | Today onwards people to benefit with PMJSBY | Patrika News

आज से मिलेगा प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना का लाभ

Published: Jun 01, 2015 12:02:00 pm

मात्र 12
रूपए के सालाना प्रीमियम पर सरकार 2 लाख रूपए का दुर्घटना कवर दे रही है

 Insurance cover public funding scheme

Insurance cover public funding scheme

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 1 जून से हर खाताधारक को मिलना शुरू हो जाएगा। इस योजना के तहत मात्र 12 रूपए के सालाना प्रीमियम पर दुर्घटना बीमा पॉलिसी दी जा रही है। वित्त मंत्रालय ने 12 रूपए और 330 रूपए में सस्ती इंश्यॉरेंस पॉलिसी शुरू की है।

जीवन सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा धारक को 2 लाख रूपए का दुर्घटना कवर मिलेगा, जबकि दुर्घटना के दौरान विकलांगता की स्थिति में 1 लाख रूपए का कवर दिया जाएगा। वहीं अगर दुर्घटना के दौरान व्यक्ति की दोनों आंखों की रोशनी चली जाती है या उसके हाथ और पैर बेकार हो जाते हैं, तो भी दो लाख रूपए का कवर मिलेगा। यह स्कीम 18 से 70 वर्ष का कोई भी व्यक्ति ले सकता है। इसके लिए प्रीमियम सालाना 12 रूपए है।

जीवन ज्योति बीमा योजना


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18 से 50 वर्ष तक का कोई भी खाताधारक बीमा करवा सकता है। इसके लिए सालाना प्रीमियम 330 रूपए देना होगा और यह दो लाख रूपए का जीवन बीमा क वर है। इसके तहत 55 वर्ष की अवधि के दौरान अगर बीमा धारक की मौत हो जाती है तो उसके नौमिनी को दो लाख रूपए का कवर दिया जाएगा। यह दोनों ही योजनाएं 1 जून से 31 मई तक के लिए हैं, इस के बाद बीमाधारक को इसे रिन्यू करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो