नई दिल्ली। फोर्ब्स मैगजीन ने दुनिया के बेहतरीन बैंकों को लेकर एक सर्वे किया है। इस सर्वे के पहले एडीशन के लिए फोर्ब्स ने बाजार शोध कंपनी स्टैटिस्टा के साथ मिलकर काम किया। सर्वे में 23 देशों के बैंकों को शामिल किया गया। भारत के भी 10 बैंकों को इस लिस्ट में जगह मिली है। बैंकों की लिस्ट तैयार करने में उनकी सर्विस, बैलेंस शीट को ध्यान में रखा गया है। इसके लिए पांच प्रमुख की-पॉइंट दिए गए थे-ट्रस्ट, टर्म्स एंड कंडीशंस, कस्टमर सर्विस, डिजिटल सर्विस और फाइनेंसियल सर्विस। आइए जानते हैं कि भारत में 5 Best Bank कौन हैं-

एचडीएफसी बैंक- इस सर्वे में ग्राहकों ने भारत के बेस्ट बैंक के रूप में एचडीएफसी बैंक को चुना। एचडीएफसी बैंक का मुख्यालय मुंबई में है और इसमें 88,253 कर्मचारी काम करते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक- इस सर्वे में ग्राहकों ने दूसरे स्थान पर भारत के बेस्ट बैंक के रूप में आईसीआईसीआई बैंक को चुना। इसका मुख्यालय मुंबई में है और इसमें 81,548 कर्मचारी काम करते हैं।

डीबीएस- इस सर्वे में डीबीएस को भारत में तीसरे नंबर का सबसे बेस्ट बैंक पाया गया। हालांकि इसका मुख्यालय भारत में नहीं है। डीबीएस का मुख्यालय सिंगापुर में है और इसमें 24,174 कर्मचारी काम करते हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक-इस सर्वे में कोटक महिंद्रा बैंक को भारत में चौथे नंबर का सबसे बेस्ट बैंक पाया गया। इसका मुख्यालय मुंबई में है और इसमें 35,717 कर्मचारी काम करते हैं।

आईडीएफसी बैंक- पांचवे स्थान पर आईडीएफसी बैंक रहा। इसका मुख्यालय चेन्नई में है। चेन्नई तमिलनाडु की राजधानी है। इस बैंक में 9,670 कर्मचारी काम करते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned