scriptचुनाव के बाद गरीबों के आएंगे अच्छे दिन, सरकार ला सकती है कर्जमाफी की खास योजना! | universal debt waiver scheme may launch by governmet after election | Patrika News

चुनाव के बाद गरीबों के आएंगे अच्छे दिन, सरकार ला सकती है कर्जमाफी की खास योजना!

Published: May 13, 2019 11:42:10 am

Submitted by:

Shivani Sharma

छोटी कंपनियों, छोटे किसानों और कारीगरों की कर्जमाफी योजना पर काम शुरू हो गया है
चुनाव के बाद सरकार जल्द इस योजना को ला सकती है
इनसॉल्वेंसी ऐंड बैंकरप्सी कोड (IBC) यानी दिवाला कानून में जिन बदलावों पर विचार किया जा रहा है

loan

चुनाव के बाद गरीबों के आएंगे अच्छे दिन, सरकार ला सकती है कर्जमाफी की खास योजना!

नई दिल्ली। देश में चल रहे लोकसभा चुनावों के बीच एक ऐसी योजना के बारे में प्लान किया जा रहा है, जिससे छोटे कर्ज वाले सभी किसानों का कर्ज माफ किया जा सके। इस योजना को नई सरकार के आने के बाद लागू किया जा सकता है। इस योजना में छोटे कारोबारियों, किसानों और अन्य सभी छोटे कर्जधारकों को शामिल किया जाएगा। आपको बता दें कि सरकार के इस प्लान से छोटे कर्ज वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी।


माफ हो सकता है कर्ज

मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार इस योजना को लाने का मुख्य उद्देश्य छोटे कर्ज वाले लोगों राहत पहुंचाना है। इस कर्जमाफी योजना के लिए एक खास आय और एसेट की सीमा निर्धारित की जाएगी, जिससे कि उस एसेट के दायरे में आने वाले लोगों को फायदा मिल सके। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने विचार किया है कि इस योजना के लिए सालाना 60,000 रुपए से लेकर 35 हजार रुपए या उससे कम के बकाया कर्ज और 20,000 रुपए या उससे कम के एसेट को आधार बनाया जा सकता है।


आई श्रीनिवास ने दी जानकारी

कॉरपोरेट मामलों के सचिव आई श्रीनिवास ने अखबार को बताया, ‘यह अच्छी तरह से तैयार कर्जमाफी योजना होगी, जिसमें छोटे किसानों, शिल्पकारों, छोटे कारोबारियों और अन्य व्यक्तियों के कर्ज को शामिल किया जाएगा।’


ये भी पढ़ें: जानिए साल 2004 से लेकर 2018 तक चुनावी चंदे का हाल, कौन सी पार्टी हुई मालामाल और कौन हुआ कंगाल


MCA ने दी जानकारी

आपको बता दें कि कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ( MCA ) के द्वारा बनाई जा रही इस योजना में कई तरह के बदलाव किए जाएंगे, जिससे कि सभी जरुरतमंदों को राहत मिल सके। यह योजना लाने के लिए इन्सॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड ( IBC ) के कई फीचर में भी बदलाव किए जाएंगे। इस योजना पर सरकार ने 20 हजार करोड़ रुपए खर्च करने का प्लान बना रही है। सरकार अगर इस योजना को लेकर आती है तो देश के लाखों लोगों को फायदा हो सकता है। गौरतलब है कि अभी छोटे कर्जधारकों को ऐसी कोई राहत नहीं दी जाती और इसके लिए पर्सनल इनसॉल्वेंसी चैप्टर में कुछ बदलाव की जरूरत होगी।


बैंकरप्शी बोर्ड ऑफ इंडिया ( IBBI ) ने दी जानकारी

कॉरपोरेट मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया हमें पूरा भरोसा है कि अगली तिमाही तक इस योजना के बारे में सबी प्लानिंग पूरी हो जाएंगी और जल्द ही उसको लागू भी कर दिया जाएगा। इस योजना को अगली सरकार के द्वारा ही लागू किया जाएगा। इसके साथ ही बैंकरप्शी बोर्ड ऑफ इंडिया (IBBI) ने जानकारी देते हुए बताया कि इस तरह की कर्जमाफी के लिए एक अलग तरह का सेल बनाया जाएगा।


जल्द मिल सकता है लाभ

बता दें कि इस योजना में कर्जधारकों को अपने जीवन को नए सिरे से शुरू करने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही जिन लोगों की आय और एसेट उस निर्धारित सीमा के अंदर आएगी उन लोगों को इस खास योजना का फायदा दिया जाएगा और उनके कर्ज को माफ किया जाएगा। गौरतलब है कि इसके पहले देश में किसानों की कर्जमाफी की कई योजनाएं चल रही हैं, लेकिन आम लोगों के लिए ऐसी किसी भी तरह की योजना को लागू नहीं किया गया है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो