UIDAI ने आसान किए आधार के नियम, मिनटों में दूर होगी आधार से जुड़ी ये परेशानी

आधार कार्ड की जरुरत अब सिर्फ एक पहचान पत्र (आईडी प्रूफ) के रूप में ही नहीं है बल्कि बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, रेलवे में यात्रा करनी हो या सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हो हर जगह आधार उपयोगी होता है।

By: manish ranjan

Published: 30 Dec 2018, 03:47 PM IST

नई दिल्ली। आधार कार्ड की जरुरत अब सिर्फ एक पहचान पत्र (आईडी प्रूफ) के रूप में ही नहीं है बल्कि बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, रेलवे में यात्रा करनी हो या सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हो हर जगह आधार उपयोगी होता है। किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाना हो तो वहां भी आधार का होना जरूरी है। ऐसे में अगर आपने अभी किसी परेशानी के चलते आधार नहीं बनवाया है तो सरकार आपके लिए खुशखबरी लेकर आई है। दरअसल सरकार ने आधार कार्ड बनवाने के नियमों को आसान कर दिया है। साथ ही आधार कार्ड खो जाने पर उसे दोबारा हासिल करना भी आसान हो गया है।

आधार बनवाने के नियम हुए आसान

हाल ही में uidai ने आधार के लिए नए नियम लेकर आया है। जिसके अनुसार अगर आपके पास आधार बनवाने के लिए कोई पर्याप्‍त दस्‍तावेज यानी डीएल, राशन कार्ड, पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड नहीं है। तो आप आधार बनवाने के लिए अपने परिवार के सदस्‍य की मदद ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए ये जरूरी है कि परिवार के मुखिया का आधार बना हुआ हो। फिर आपकों सिर्फ इसके लिए रिलेशनशिप का दस्तावेज दिखाना होगा। अगर आपके पास कोई दस्‍तावेज पेश करने के लिए नहीं है तो इसमें आप आधार केंद्र पर मौजूद इंट्रोड्यूसर की मदद ले सकते हैं। रजिस्‍ट्रार इन इंट्रोड्यूसर को नोटिफाई करता है। उसका आधार नंबर वैध होता है।

ऐसे मिलेगा खोया आधार वापस

अगर आपका आधार खो गया है तो इसके लिए आप UIDAI के M aadhaar मोबाइल एप की मदद ले सकते हैं। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए अपना आधार वापस पा सकते हैं। पहले इस एप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा। अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो फिर आपको आधार सेंटर पर नया नंबर अपडेट करवाना होगा। फिर आपसे जो जानकारी मांगी जाएगी उसे देना होगा। इसके बाद रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद यह एप पूरी तरह वेरीफाई हो जाएगा। आप बायोमिट्रिक डेटा लॉक और अनलॉक कर पाएंगे।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Show More
manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned