scriptबड़े काम का है आपका एटीएम कार्ड, पैसे निकालने के अलावा कर सकता है ये 6 काम | Use your atm card for these work apart from transacting Money | Patrika News

बड़े काम का है आपका एटीएम कार्ड, पैसे निकालने के अलावा कर सकता है ये 6 काम

locationनई दिल्लीPublished: Oct 11, 2018 07:29:46 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

सरकारी एवं प्राइवेट क्षेत्र के कर्इ बैंक अपने एटीएम कार्ड की माध्यम से अापको कर्इ सुविधाएं देती है।

ATM Card

बड़े काम का है आपका एटीएम कार्ड, पैसे निकालने के अलावा कर सकता है ये 6 काम

नर्इ दिल्ली। अभी तक आप अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल केवल पैसे निकालने के लिए कर रहे होंगे। लेकिन शायद अापको पता नहीं कि आपका एटीएम कार्ड पैसे निकालने के अलावा आैर भी कर्इ काम कर सकता है। सरकारी एवं प्राइवेट क्षेत्र के कर्इ बैंक अपने एटीएम कार्ड की माध्यम से अापको कर्इ सुविधाएं देती है। आइए जानते हैं कि पैसे निकालने के अलावा आप अौर कौन सी सुविधाआें का फायदा उठा सकते हैं।


1. अपने एटीएम की मदद से आप फिक्सड डिपाॅजिट भी खाले सकते हैं। दरअसल आर्इसीआर्इसीआर्इ बैंक अपने रेजिडेंट्स सेविंग्स व सैलरी खाताधारकों को एटीएम कार्ड के माध्यम से एफडी खोलने को मौका देता है। इसके लिए आपको आैर कुछ नहीं बल्कि अपने डेबिट कार्ड को पिन नंबर याद होना जरूरी है।

2. अपने एटीएम कार्ड की मदद से आप टैक्स पेमेंट भी कर सकते हैं। यूनियन बैंक आॅफ इंडिया आैर एचडीएफसी बैंक यह सुविधा देते हैं। इसके लिए आपको बैंक की वेबसाइट पर एटीएम से टैक्स पेमेंट के लिए आपको अपना डेबिट कार्ड रजिस्टर करवाना होगा। जिसके बाद टैक्स पेमेंट पर आपको एक एसआर्इएन नंबर वाला स्लिप मिलेगा। फिर इस नंबर को आपको 24 घंटे के अंदर बैंक की वेबसाइट पर जमा करना होगा।

3. अगर आपको अपने खाते से किसी को पैसे भेजने हैं तो ये काम भी अाप अपने एटीएम कार्ड की मदद से कर सकते हैं। अाप अपने एटीएम कार्ड की मदद से अपने ही बैंक के किसी खाताधारक या दूसरे बैंक के किसी खाताधारक को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि एटीएम कार्ड से पैसे ट्रांसफर को लेकर सभी बैंकों की अलग-अलग लिमिट है। जैसे एसीबीआर्इ अपने एटीएम कार्डधारकों को 40 हजार रुपए तक ट्रांसफर करने की सुविधा देता है।

4. अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो चेकबुक रिक्वेस्ट करने के लिए आपको बैंक शाखा में जाने की जरूरत नहीं है। अपने एटीएम के माध्यम से आप चेकबुक के लिए आवेदन कर सकते हैं। चेकबुक के लिए आवेदन करने की सुविधा आपको एसबीआर्इ व आर्इसीआर्इसीआर्इ बैंक के एटीएम पर मिलेगा।

5. मोबाइल रिचार्ज के लिए भी आप अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एटीएम में जाकर प्रीपेड मोबइल कनेक्शन को रीचार्ज करा सकते हैं। लगभग सभी प्रमुख बैंक अपने एटीएम कार्ड पर ये सुविधा देते हैं।

6. केवल मोबाइल बिल ही नहीं बल्कि अाप अपने एटीएम कार्ड की मदद से बिजली बिल आैर पानी बिल तक का भुगतान कर सकते हैं। कर्इ प्रमुख शहरों में एसबीआर्इ के एटीएम के माध्यम से यूटिलिटी बिल्स भरा जा सकता है। आप अपने एटीएम के माध्यम से कर्इ तरह के इन्श्योरेंस के प्रिमियम भरने की सुविधा ले सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो