scriptविनोद राय बने बैंक बोर्ड ब्यूरो के चेयरमैन, मोदी ने दी मंजूरी | Vinod Rai become the new chairman of Bank Board Bureau | Patrika News

विनोद राय बने बैंक बोर्ड ब्यूरो के चेयरमैन, मोदी ने दी मंजूरी

Published: Feb 28, 2016 06:11:00 pm

कोल स्कैम व 2जी स्पेक्ट्रम में भ्रष्टाचार को उजागर करने के बाद सुर्खियों में आए थे 1972 बैच के कैरल कैडर के IAS विनोद

Vinod Rai

Vinod Rai

नई दिल्ली। पूर्व CAG विनोद राय को बीबीबी यानि बैंक बोर्ड ब्यूरो का चैयरमेन बनाया गया है। इसकी मंजूरी स्वयं पीएम मोदी ने दी है। यह बोर्ड न सिर्फ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में निदेशकों की नियुक्ति के बारे में सलाह देगा बल्कि बैंकों को धन जुटाने और विलय और अधिग्रहण के बारे में भी देगा।


विनोद राय के अलावा बैंक बोर्ड में अन्य छह सदस्य भी होंगे। इसमें बैंकों के पूर्व चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक तथा वित्तीय सेवा क्षेत्र के विशेषज्ञ शामिल होंगे। 1972 बैच के कैरल कैडर के आइएएस अधिकारी विनोद राय उस समय सुर्खियों में आए जब उन्होंने कोल स्कैम व 2जी स्पेक्ट्रम में भ्रष्टाचार को उजागर किया। 


सरकार ने बैंकिग क्षेंत्रों में सुधार को लेकर इंद्रधनुष कार्यक्रम चलाया. बैंक बोर्ड ब्यूरो सरकार और बैंक के बीच कड़ी का काम करेगी। गौरतलब है कि कोल स्कैम व 2जी स्पेक्ट्रम में भ्रष्‍टाचार का खुलासा होने से कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए-2 सरकार की देशभर में बदनामी हुई थी। भाजपा इसी मुद्दे को लोकसभा चुनाव में जोरशोर से उठाया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो