script

Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana: क्या है प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना? जानें कैसे मिलता है लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Jul 15, 2020 03:22:14 pm

-Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं ( Health Services ) में विस्तार के लिए प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना ( PMSSY 2020 ) की शुरुआत की थी। -इस योजना का उद्देश्य देश के विभिन्न भागों में स्वास्थ्य सुविधाओं को सभी के लिए सामान रूप से उपलब्ध करवाना है। -इस योजना के तहत देश के पिछड़े राज्यों में चिकित्सा शिक्षा ( Medical Education ) को बेहतर करने और स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। -इस योजना को मार्च 2006 शुरू किया गया था।

what is Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana know all details

Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana: क्या है प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना? जानें कैसे मिलता है लाभ

नई दिल्ली।
Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana: देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं ( Health Services ) में विस्तार के लिए प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना ( PMSSY 2020 ) की शुरुआत की थी। इस योजना का उद्देश्य देश के विभिन्न भागों में स्वास्थ्य सुविधाओं को सभी के लिए सामान रूप से उपलब्ध करवाना है। इस योजना के तहत देश के पिछड़े राज्यों में चिकित्सा शिक्षा ( Medical Education ) को बेहतर करने और स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना को मार्च 2006 शुरू किया गया था। इस योजना को 12वीं पंचवर्षीय योजना से आगे 2019-20 तक जारी रखने की स्वीकृति दी गई है। इसके लिये 14,832 करोड़ रुपए का वित्तीय आवंटन किया गया है। बता दें कि यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की एक प्रमुख योजना है।

बेटियों की शादी के लिए सरकार देगी 51 हजार रुपए, जानिए आवेदन के लिए पूरी प्रक्रिया

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का उद्देश्य
प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का उद्देश्य देश के विभिन्न भागों में सस्ती और विश्‍वसनीय स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा उपलब्ध कराना है। इसके अलावा विशेष रूप से अविकसित राज्यों में गुणवत्तापूर्ण और बेहतर चिकित्सीय शिक्षा के लिये सुविधाओं का विस्तार करना है। इस योजना के दो घटक हैं। जिसमें एम्स (AIIMS) जैसे संस्थानों की स्थापना करना है, ताकि स्वास्थ्य, शिक्षा और प्रशिक्षण में बदलाव लाया जा सके। इस योजना के तहत एम्स के संचालन की पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की होती है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना ( Yushman Bharat Scheme 2020 )
प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की तरह प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है। इस योजना के तहत देश में करीब 40 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये तक फ्री इलाज ( Free Treatment in Hospital ) की सुविधा मिलती है। आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकारी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त होता है। हालांकि, इस योजना का लाभ तभी ले पाएंगे, जब व्यक्ति का नाम आयुष्मान भारत योजना में रजिस्टर है।

ट्रेंडिंग वीडियो