scriptWhich things should keep in mind while applying for first credit card | पहली बार क्रेडिट कार्ड के लिए कर रहें अप्लाई तो जान लें ये 5 जरूरी बातें | Patrika News

पहली बार क्रेडिट कार्ड के लिए कर रहें अप्लाई तो जान लें ये 5 जरूरी बातें

  • Credit Card : कम लिमिट वाले क्रेडिट कार्ड से करें शुरुआत, इससे किश्त चुकाने में होगी आसानी
  • अपने एफडी पर क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकते हैं, इसे बैंक सिक्योरिटी के तौर पर लेगा

नई दिल्ली

Published: January 05, 2021 09:17:40 pm

नई दिल्ली। कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम कल्चर के बाद से ज्यादातर इम्प्लाइज को आधी सैलरी मिल रही है। ऐसे में इस मुश्किल घड़ी में गुजारे के लिए क्रेडिट कार्ड लोगों के खूब काम आ रहा है। लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। मगर अभी भी कई ऐसे लोग हैं जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है, लेकिन वे इसके लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं। अगर आप भी पहली बार क्रेडिट कार्ड लेने का मन बना रहे हैं तो इससे पहले कुछ बातों का जान लेना जरूरी है। वरना आप पर आर्थिक बोझ ज्यादा पड़ सकता है।
credit_card.jpg
Credit Card
नो-फ्रिल्‍स कार्ड है बेहतर विकल्प
अगर आप अपनी दैनिक जरूरतों या आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं तो शुरू में कम खर्च लिमिट वाला कार्ड लें। इससे आपको किश्त चुकाने में दिक्कत नहीं होगी। साथ ही इसमें किसी तरह के सालाना फीस चुकाने का भी झंझट नहीं रहेगा। इस तरह के कार्ड्स को नो-फ्रिल्‍स कार्ड कहते हैं।
अपने बैंक में करें अप्लाई
अगर आप क्रेडिट कार्ड लेने का प्लान कर रहे हैं तो उसी बैंक में आवेदन करें जहां आपका अकाउंट या फिक्स्ड डिपॉजिट हो। ऐसा करने पर बैंक से आसानी से क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा क्योंकि बैंक के आप रेगुलर कस्टमर्स होंगे। इसमें कागजी कार्रवाई ज्यादा नहीं करनी पड़ेगी।
FD पर ले सकते हैं क्रेडिट कार्ड
अगर आपका कोई क्रेडिट स्कोर नहीं है या लो क्रेडिट स्कोर है तो ऐसे लोग अपनी FD पर क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। इससे बैंक आपके डिपॉजिट को क्रेडिट कार्ड से किए गए खर्च के लिए सिक्‍योरिटी के तौर पर रखेगी।
शुल्क का रखें ध्यान
क्रेडिट कार्ड लेते समय बैंक की ओर से अलग—अलग तरह के चार्जेस लिए जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि कम से कम शुल्क वाला क्रेडिट कार्ड लें। ऐसे कार्ड का चुनाव करें जिसमें आपको मिनिमम ज्वॉइनिंग फीस और कम सालाना मैंटेनेंस फीस देनी पड़े।
अतिरिक्त खर्चों से बचे
क्रेडिट कार्ड लेते ही लोगों के खर्चें बढ़ जाते हैं। अगर आपने लिमिट से ज्यादा खर्च करके कार्ड को ओवरचार्ड किया तो आपका क्रेडिट स्कोर बिगड़ सकता हैं साथ ही आपको इसके लिए अतिरिक्त चार्ज भी देना पड़ सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.