scriptतो क्या अब नोटों पर से हट जाएगी महात्मा गांधी जी की तस्वीर, जानिए पूरा सच | will there be no photo of Mahatma Gandhi on currency notes | Patrika News

तो क्या अब नोटों पर से हट जाएगी महात्मा गांधी जी की तस्वीर, जानिए पूरा सच

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2018 09:56:30 am

Submitted by:

manish ranjan

ये बात सच है कि भारतीय मुद्रा पर अटल जी की तस्वीर नजर आएगी, लेकिन ये पूरा नहीं बल्कि आधा सच है। आप तक पूरा सच पहुंचाने के लिए पत्रिका ने इसकी जांच की और जांच से जो बात सामने आई वो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।

Indian Currency

तो क्या अब नोटों पर से हट जाएदी महात्मा गांधी जी की तस्वीर, जानिए पूरा सच

नई दिल्ली। स्वतंत्रता आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले मोहनदास करमचन्द गांधी जी की तस्वीर भारतीय मुद्रा पर हम सदियों से देखते आ रहे हैं। लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है कि बहुत जल्द भारतीय मुद्रा पर महात्मा गांधी जी की तस्वीर नहीं, बल्कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर नजर आएगी। ये बात सच है कि भारतीय मुद्रा पर अटल जी की तस्वीर नजर आएगी, लेकिन ये पूरा नहीं बल्कि आधा सच है। आप तक पूरा सच पहुंचाने के लिए पत्रिका ने इसकी जांच की और जांच से जो बात सामने आई वो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।


सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पोस्ट का सच

आजकल सोशल मीडिया पर अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर वाला 200 रुपए का नोट तेजी से वायरल हो रहा है। पर पत्रिका आपको बताना चाहता है कि ये तस्वीर असल में फोटोशॉप्ड है और अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर 200 के नोट पर नहीं होगी। लेकिन ये बात भी सच है कि बहुत जल्द भारतीय मुद्रा पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की तस्वीर नजर आएगी। दरअसल देश में 100 रुपए के सिक्के आने वाले हैं, जिनपर महात्मा गांधी नहीं, बल्कि अटल जी की तस्वीर होगी।


पड़ताल से सामने आया सच

फेसबुक और वॉट्सऐप पर तेजी से वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा है, ‘मोदी सरकार का ऐतिहासिक फैसला, भारतीय मुद्रा पर होगी पूर्व प्रधानमंत्री अटलजी की तस्वीर।’ इसके साथ ही अटल जी की तस्वीर वाला 200 रुपए का नोट भी वायरल हो रहा है। सच ये है कि अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र के साथ जल्द ही 100 रुपए का सिक्का जारी किया जाएगा। 100 रुपए के सिक्के के एक सिरे पर अटलजी के नाम के साथ उनका चित्र होगा। नाम अंग्रेजी और देवनागरी में लिखा होगा। तस्वीर के नीचे अटलजी के जन्म का साल 1924 और मृत्यु का साल 2018 लिखा होगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो