script

घट रहा बचत खाते पर ब्याज, ये हैं निवेश के बेहतर विकल्प

Published: Aug 02, 2017 08:26:00 am

Submitted by:

manish ranjan

सरकार पिछले कुछ तिमाही से लगातार छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दरों में कटौती कर रही है। बुधवार को होने वाली आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा में एक बार फिर से रेपो रेट मेें कटौती की उम्मीद है। ऐसे में आने वाले वक्त में बैंक भी डिपॉजिट पर ब्याज दरों में कटौती कर देंगे।

Investment

Investment

नई दिल्ली। सरकार पिछले कुछ तिमाही से लगातार छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दरों में कटौती कर रही है। बुधवार को होने वाली आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा में एक बार फिर से रेपो रेट मेें कटौती की उम्मीद है। ऐसे में आने वाले वक्त में बैंक भी डिपॉजिट पर ब्याज दरों में कटौती कर देंगे। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की ओर से बचत खाता पर ब्याज दर कम करने का असर भी आने वाले दिनो में दिखाई देगा। दूसरे बैंक भी ब्याज दरों में कटौती करेंगे। ऐसे में छोटे निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। लेकिन ऐसा नहीं है कि मार्केट में निवेश ऑप्शन की कमी है। फाइनेंशियल एक्सपर्ट के मुताबिक अगर निवेशक थोड़े समझदारी से निवेश करें तो वह इस दौर में भी आराम से 10 से 12 फीसदी का रिटर्न ले सकते हैं। उनको म्युचुअल फंड्स सबसे अच्छा विकल्प है। निवेशक डेट फंड्स या लिक्विड फंड में निवेश कर आसानी से 10 से 12 फीसदी का रिटर्न ले सकते हैं। इसके अलावा अगर छोटी अवधि में रिटर्न चाहते हैं तो पेमेंट बैंक भी एक अच्छा ऑप्शन है। ये बैंक 4 से 7 फीसदी तक का रिटर्न देते हैं। 

 

लंबी अवधि का एफडी 

एक समय था जब लंबी अवधि के लिए फिक्सड डिपॉजिड निवेशकों की पहली पसंद हुआ करता है। लेकिन कम रिटर्न और कई तरह के नये विकल्पों के चलते इसका रुझान कम होने लगा। लेकिन ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद से आने वाले समय में बैंक्स इस प्रोडक्ट भी बेहतर रिटर्न देने की घोषणा कर सकते हैं।


क्या है विकल्प

मौजूदा समय में निवेशकों के पास विकल्पों की भरमार हैं। स्मॉल सेविंग्स के मुकाबले लिक्विड कैटेगरी के मयुचुअल फंड्स एक बेहतर विकल्प बन सकता है। निवेशक 10 से 12 फीसदी तक का रिटर्न ले सकते हैं। 


पेमेंट बैंक ने दिए नए मौके

पेमेंट बैंक के लाइसेंस मिलने के बाद कई ऐसे विकल्प सामने आए तो निवेशकों को आकर्षित करने में सफल रहे हैं। मौजूदा समय में पेमेंट बैंक निवेशको को सबसे ज्यादा रिटर्न दे रहे हैं। पेटीएम 4 फीसदी जबकि एयरटेल 7.5 फीसदी तक ब्याज दर दे रहा हैं। अभी भारत में चार पेमेंट बैंक है। ये एक लाख तक की रकम डिपॉजिट करने की सुविधा देते है और इनके ब्याज दर 4 से 7.5 फीसदी तक होते हैं। 

ट्रेंडिंग वीडियो