scriptSBI की नई सुविधा, अब बिना डेबिट कार्ड के भी ATM से निकाल पाएंगे पैसे | withdraw money from ATM of SBI without debit card | Patrika News

SBI की नई सुविधा, अब बिना डेबिट कार्ड के भी ATM से निकाल पाएंगे पैसे

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2019 12:00:49 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को एक बड़ी खुशखबरी दी है।
ग्राहक बिना डेबिट कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे।
ग्राहक अब अपने मोबाइल ऐप पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) जेनरेट कर सकते हैं।

ATM

SBI की नई सुविधा, अब बिना डेबिट कार्ड के भी ATM से निकाल पाएंगे पैसे

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। एसबीआई ने शुक्रवार को कहा कि अब ग्राहक बिना डेबिट कार्ड के भी एटीएम (ATM) से पैसे निकाल पाएंगे। इससे लोगों को अपने पास डेबिट कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी। इस नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक अब अपने मोबाइल ऐप पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) जेनरेट कर सकते हैं। इस ओटीपी के जरिए ही ग्राहक बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे।

यह भी पढ़ें

PNB की नई स्कीम, 10 हजार रुपए निवेश करने से 111 दिन बाद मिलेंगे इतने ज्यादा पैसे


फिलहाल 16,500 ATM में उपलब्ध होगी सर्विस

इस संदर्भ में एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि यह सर्विस अभी 16,500 एटीएम में उपलब्ध होगी। बाकी दूसरे एटीएम में थोड़े-बहुत अपग्रेड के बाद देशभर में स्थित कुल 60,000 एटीएम में इस सुविधा को अगले 3 से 4 महीने में उपलब्ध करा दिया जाएगा। इस प्रॉजेक्ट के दूसरे चरण में ज्यादा कैश डिस्ट्रीब्यूशन पॉइंट्स के लिए बैंक को टेक्नॉलजी इंटीग्रेट करनी होगी। हालांकि इस सिस्टम के जरिए लेन-देन की लिमिट फिलहाल 10,000 रुपए तय की गई है और ग्राहक एक दिन में इस तरह के दो ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

रुपए ने तोड़ा पिछले 7 महीनों का रिकॉर्ड, जानें क्या है कीमत


इस टेक्नॉलजी से उपलब्ध होंगे 10 लाख से ज्यादा कैश पॉइंट्स

इसके साथ ही कुमार ने कहा कि अगले एक साल में करीब 10 लाख से ज्यादा कैश पॉइंट्स इस टेक्नॉलजी से उपलब्ध होने की उम्मीद है। एक बार सभी एटीएम में इस टेक्नॉलजी के इंटीग्रेट होने के बाद, हम इस टेक्नॉलजी के सभी वेंडर कैश पॉइंट्स, पॉइंट ऑफ सेल (POS) डिवाइसेज और माइक्रो-एटीएम में भी लागू करेंगे। इतना ही नहीं, ये नई सुविधा डेबिट कार्ड से ज्यादा सुरक्षित होगी क्योंकि इसमें धोखाधड़ी करना मुश्किल होगा। इससे ग्राहक संभावित डेबिट कार्ड चोरी, क्लोनिंग और दूसरी धोखाधड़ी से बच सकेंगे।

 

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो