script28 फरवरी के बाद ई-वॉलेट का इस्तेमाल करने के लिए करना होगा ये काम, जानिए पूरा प्रोसेस | without kyc your e-wallet will not work after 28 feb | Patrika News

28 फरवरी के बाद ई-वॉलेट का इस्तेमाल करने के लिए करना होगा ये काम, जानिए पूरा प्रोसेस

Published: Jan 31, 2019 05:01:49 pm

Submitted by:

manish ranjan

अगर आप भविष्य में ई-वॉलेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो जल्द ही अपनी केवाईसी बनवा लीजिए। अगर आपने 28 फरवरी तक अपनी केवाईसी नहीं बनवाई तो आप ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर पाएंगे।

mobile wallet

28 फरवरी के बाद ई-वॉलेट का इस्तेमाल करने के लिए करना होगा ये काम, जानिए पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली। अगर आप भविष्य में ई-वॉलेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो जल्द ही अपनी केवाईसी बनवा लीजिए। अगर आपने 28 फरवरी तक अपनी केवाईसी नहीं बनवाई तो आप ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर पाएंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी जानकारी देते हुए लोगों को केवाईसी बनवाने की सलाह दी है।


रिजर्व बैंक ने जारी किए आदेश

भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार, अगर आप अपने वॉलेट के पैसे को खर्च करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए केवाईसी (नो योर कस्टमर) करवाना जरूरी है। क्योंकि आज के समय में लोगों के पास कम से कम 3 से 4 ई-वालेट्स होते हैं। ऐसे में सभी के लिए फिजिकल केवाईसी करवाना कंपनी और ग्राहक दोनों के लिए ही मुश्किल काम है।


हो रही है डोर स्टेप केवाईसी

आपको बता दें कि कई बड़ी वॉलेट कंपनियां आपके लिए डोर स्टेप केवाईसी का ऑफर लेकर आई हैं। वहीं, छोटी वॉलेट कंपनियों के लिए ये सुविधा देना काफी महंगा साबित हो रहा है। इस मामले पर पेमेंट काउंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन एमिरेट्स नवीन सूर्या ने बातचीत में कहा कि अगर कोई भी ग्राहक केवाईसी नहीं करवा पा रहा है तो हम उसके पैसे खाते में ट्रांसफर करने की भी सुविधा दे रहे हैं।


मैसेज कर ग्राहकों को दी जा रही है सूचना

वहीं, नवीन सूर्या ने बताया कि इस समय भारत में ई-वॉलेट इंडस्ट्री लगभग 18 से 20 हजार करोड़ रुपये की है। वॉलेट कंपनियां केवाईसी के लिए अपने ग्राहकों को मैसेज कर के भी जानकारी दे रही हैंं। अगर आपने समय पर केवाईसी नहीं कराई तो आप ई-वॉलेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Read more stories on Budget 2019

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो