scriptये मनी बेसिक्स स्कूल में सिखाए जाने चाहिए, जानिए ऐसा क्यों कहा Zerodha CEO नितिन कामथ ने | Zerodha CEO says finance basics should be taught in schools | Patrika News

ये मनी बेसिक्स स्कूल में सिखाए जाने चाहिए, जानिए ऐसा क्यों कहा Zerodha CEO नितिन कामथ ने

locationनई दिल्लीPublished: Dec 17, 2022 03:56:12 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

ज़ेरोधा के सीईओ नितिन कामथ ने हाल ही में स्कूली शिक्षा में कुछ नया जोड़ने की बात कही है। क्या है नितिन का सुझाव? आइए जानते हैं।

nithin_kamath.jpg

Nithin Kamath

बेंगलुरु आधारित भारतीय स्टॉक ब्रोकर कंपनी (Stock Broker Company) ज़ेरोधा (Zerodha) के सीईओ नितिन कामथ (Nithin Kamath) अक्सर ही लोगों को फाइनेंशियल (Financial) क्षेत्र में जल्दी एंट्री करने की अहमियत बताते रहते है। साथ ही वह लोगों को सेफ फाइनेंशियल टिप्स भी देते है। भारत की सबसे बड़ी स्टॉक ब्रोकर कंपनियों में से एक के सीईओ होने की वजह से नितिन अक्सर ही लोगों को फाइनेंस से जुड़े सुझाव देते रहते है। हाल ही में नितिन ने एक और सुझाव दिया है। यह सुझाव सिर्फ कुछ लोगों के लिए नहीं, बल्कि पूरे देश के लिए है।


क्या है नितिन का सुझाव?

नितिन का सुझाव है कि देश के स्कूलों में फाइनेंस के बेसिक्स सिखाए जाने चाहिए। उन्होंने यह सुझाव अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट के ज़रिए दिया।

https://twitter.com/Nithin0dha/status/1603733977843793921?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

इस शेयर की कीमत में बम्पर उछाल, 6 महीने में 1 लाख रुपये के हो गए 45 लाख

क्या-क्या सिखाने का दिया सुझाव?

नितिन ने अपने ट्वीट में आगे यह भी बताया कि देश के स्कूलों में फाइनेंस के बेसिक्स में क्या-क्या सिखाना चाहिए। आइए उन टॉपिक्स पर नज़र डाले।

1. जल्दी इंवेस्ट करना क्यों शुरू करना चाहिए?
2. महंगाई।
3. इंश्योरेंस।
4. रिटायरमेंट प्लानिंग।

finance_basics.jpg


क्या है नितिन के सुझाव की अहमियत?

नितिन ने अपने ट्वीट में यह भी बताया कि उनके सुझाव की क्या अहमियत है। नितिन ने बताया कि फाइनेंस के इन बेसिक्स को स्कूलों में पढ़ाए जाने से लोगों को ज़िंदगीभर मदद मिलेगी। नितिन ने दूसरे ट्वीट में अपने सुझाव को शिक्षा के क्षेत्र में लाने के लिए भारत की एजुकेशन मिनिस्ट्री की हर संभव मदद करने की बात भी कही।

यह भी पढ़ें

PNB कस्टमर्स सावधान! परेशानी से बचने के लिए अकाउंट में कैश जमा कराने के बाद करें यह काम

ट्रेंडिंग वीडियो