scriptमुकेश अंबानी की Reliance Industries लेने जा रही 13 हजार करोड़ का कर्ज, जानिए क्यों पड़ी जरूरत | Reliance Industries to take loan of USD 1.85 Billion from foreign bank | Patrika News

मुकेश अंबानी की Reliance Industries लेने जा रही 13 हजार करोड़ का कर्ज, जानिए क्यों पड़ी जरूरत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 21, 2019 03:00:07 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

Reliance Industries विदेशी बैंकों से 12840 करोड़ रुपये का कर्ज लेगी।
कई एशियाई बैंक RIL को कर्ज देने में दिखा रहे दिलचस्पी।
बिजनेस को फैलाने के लिए फंड जुटा रही रिलायंस।

Reliance lost last week, HDFC benefited the most

Reliance lost last week, HDFC benefited the most

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ( Reliance Industries ) विदेश से लगभग 1.85 अरब डॉलर (12,840 करोड़ रुपये ) का कर्ज जुटाने का प्लान बना रही है। अगर रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries ) यह कर्ज लेने में सफल होती है तो चालू वित्त वर्ष में यह किसी भी कंपनी की ओर से सबसे अधिक फंड जुटाया जाएगा। RIL को यह कर्ज देने के लिए करीब 3 दर्जन बैंक रेस में लगे हुए, जिसमें से कई एशियाई बैंक प्रमुख तौर पर दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इन कर्जों की मेच्योरिटी पीरियड पांच साल से थोड़ी अधिक होगी।


दुनियाभर के कई दिग्गज बैंक दिखा रहे दिलचस्पी

इकोनॉमिक टाइम्स की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, जापान, चीन, ताइवान समेत कई अमरीकी और ब्रिटिश बैंक इस पर काम कर रहे हैं। यह प्रक्रिया अब लगभग अंतिम चरण में है। RIL इस कर्ज का इस्तेमाल अपने बिजनेस गतिविधियों की फंडिंग करने के लिए करेगी। कंपनी ने साफ कर दिया है कि वो इस कर्ज का इस्तेमाल रिफाइनेंसिंग के लिए नहीं करेगी। अपने आप में यह पहला ऐसा मामला होगा जब एशियाई क्षेत्र के कई बड़े बैंक किसी बिजनेस हाउस को कर्ज देने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

यह भी पढें – Mukesh Ambani के लिए बुरा सपना साबित हो सकता है 5G, इन 3 अरबपतियों की उड़ी नींद

अपने दूसरे बिजनेस के लिए फंड जुटाने में लगी RIL

इस प्रक्रिया में जो इन्वेस्टमेंट बैंक शामिल हैं, उनमें बैंक ऑफ चाइना, सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉरपोरेशन, डेवलपमेंट बैंक ऑफ जपान, DBS, HSBC , जेपी मॉर्गन, बार्कलेज का नाम है। पिछले सप्ताह भी कुछ मीडिया रिपोर्टाें में इस बात का दावा किया गया था कि रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने टेलिकॉम यूनिट Jio, ई-कॉर्मस सेक्टर और 5G नीलामी के लिए 20,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था करने में जुटी हुई है। इस बात की भी खबरें आ चुकी हैं कि कंपनी अपने जियो बिजनेस और कोर रिफाइनिंग बिजनेस में स्टेक बेचने को योजना बना रही है। गत अप्रैल माह में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने उस खबर को पूरी तरह से खारिज कर दिया था जिसमें कहा गया था कि सऊदी अरब की सऊदी अरामको ( Saudi Aramco ) रिलायंस इंडस्ट्रीज में 25 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें – Reliance Jio Infocomm की 2020 शेयर बाजार में हो सकती है लिस्टिंग, लोगों को कमाई करने का मिलेगा बंपर मौका

छोटे स्टेक सेल से भी बड़ी रकम जुटा सकती है रिलायंस इंडस्ट्रीज

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में शुक्रवार के कारोबार के दौरान तेजी देखने को मिल रही है। बीते एक साल में आरआईएल के शेयरों में 25 फीसदी से भी अधिक की तेजी देखने को मिली है। ब्रॉडर इंडेक्स सेंसेक्स की बात करें तो इसमें बीते एक साल के दौरान केवल 11.60 फीसदी की ही तेजी रही है। इंडस्ट्री के अनुमान के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के छोटे स्टेक बेचने से ही कंपनी को 10-15 अरब डॉलर का फायदा हो सकता है, क्योंकि कंपनी का पेट्रोकेमिकल बिजनेस का वैल्युएशन करीब 55-60 अरब डॉलर से भी अधिक है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो