scriptअमृतम् जलमंः पानी बचाने को शुरू हुई मुहिम, हाथ से हाथ मिला तो आगे बढ़ गया कारवां, देखें वीडियो | Amritam Jalam campaign started to save water | Patrika News

अमृतम् जलमंः पानी बचाने को शुरू हुई मुहिम, हाथ से हाथ मिला तो आगे बढ़ गया कारवां, देखें वीडियो

locationफिरोजाबादPublished: Jun 11, 2019 01:09:58 pm

Submitted by:

arun rawat

– फिरोजाबाद जिले की टूंडला तहसील के गांव छितरई में पानी बचाने की मुहिम से जुड़े ग्रामीण, शुरू किया श्रमदान।

talab

talab

फिरोजाबाद। जल ही जीवन है। जल के बिना मानव जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। हर वर्ष करीब 10 से 20 फीट भूगर्भ जल में कमी आ रही है। ऐसे में जीवन पर संकट गहराने लगा है। यदि समय रहते इसकी चिंता नहीं की तो आने वाली पीढ़ियां प्यास से व्याकुल होंगी।
यह भी पढ़ें—

VIDEO: ट्विंकल को श्रद्धांजलि देने को सुहागनगरी की धरती पर कुछ इस तरह उमड़ पड़ी भीड़, आरोपियों की सजा को लेकर कह दी बड़ी बात

पत्रिका के बैनर तले चला अभियान
जल ही अमृत है और वही जीवन है। इसी बात को लेकर पत्रिका लोगों के बीच पहुंचा। पत्रिका ने लोगों को जल बचाने की मुहिम से जुड़ने की अपील की और लोगों को जल दोहन से रोकने के लिए जागरूक किया तो कारवां बढ़ता चला गया। एक के बाद एक करके हाथ बढ़ते गए और लोगों की भीड़ जुटती चली गई। इसका असर गांव के बाहर बने एक मात्र तालाब पर देखने को मिला।
यह भी पढ़ें—

अलीगढ़ कांड के दोषियों को लेकर इस शहर की महापौर ने दिया बड़ा बयान, देखें वीडियो

श्रमदान करने को जुटी भीड़
तालाब पर श्रमदान करने के लिए मंगलवार सुबह ग्रामीणों की भीड़ एकत्रित हो गई। कोई फावड़ा लेकर तो कोई मिट्टी उठाने का बर्तन लेकर तालाब पर श्रमदान करने में जुट गया। श्रमदान में युवाओं ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया। कुछ ही दिनों में तालाब की सूरत बदल गई। तालाब के चारों ओर पैदल चलने के लिए रास्ता और तालाब के बीच में पानी भरने के लिए उसे समतल करने का कार्य किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो