बिजली चोरी रोकने के लिए शासन का बड़ा कदम

बिजली चोरी को चोपी रोकने के लिए धारा 135, 138, 141 और धारा 150 के तहत मुकदमे दर्ज किए जाएंगे।

By: अमित शर्मा

Published: 12 Nov 2017, 03:20 PM IST

फिरोजाबाद। बिजली चोरों पर प्रभावी अंकुश के लिए सुहागनगरी में एन्टी पॉवर थैप्ट यूनिट की स्थापना कर दी है। इसके तहत अब पूरे जिले में कहीं भी बिजली चोरी पकड़ी जाएगी तो उसका मुकदमा विभाग द्वारा केवल थाना दक्षिण में दर्ज कराया जाएगा। जो भी अभियोग दर्ज होंगे उनकी विवेचना अपराध शाखा द्वारा कराई जाएगी। शासन अब विद्युत चोरी करने वालों को बख्शने के मूड़ में नजर नहीं आ रहा है।


एक ही थाने में होगी चोरी मामलों की सुनवाई

बिजली चोरी को लेकर शासन द्वारा गंभीरता दिखाई गई। मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में प्रत्येक जनपद में प्रवर्तन दल स्थापित करने और बिजली चोरी को हर हाल में रोकने के लिए मंथन हुआ। मुख्य सचिव ने कहा कि अगर हर जिले में एक अपराध शाखा स्थापित कर एंटी पावर थैप्ट यूनिट का गठन कर दिया जाएगा तो एक ही थाने में इन दर्ज मुकदमों पर तेजी से कार्रवाई होगी और बिजली चोरों पर मजबूती से शिकंजा कसा जा सकेगा।


एसपी और सीओ कराएंगे समस्याओं का निराकरण

एसएसपी डा. मनोज कुमार ने बताया कि अपर पुलिस अधीक्षक नगर, ग्रामीण, सीओ भी बिजली चोरी के अभियोगों की विवेचना की समीक्षा अपने स्तर से समय समय पर करेंगे। उनका नियमानुसार निस्तारण कराते रहेंगे। अब जिले के किसी भी थाने में बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज होगा तो उसकी सुनवाई दक्षिण थाने में होगी।


थाना दक्षिण में दर्ज होंगे सारे मुकदमे

एसएसपी ने बताया कि बिजली चोरों पर शिकंजा कसने के लिए मुख्यालय स्तर से फिरोजाबाद में एक कोतवाली की स्थापना की जानी थी। इसके लिए थाना दक्षिण को चिह्नित किया है। इस थाने पर ही जिलेभर में पकड़ी जाने वाली बिजली चोरी की घटनाओं को धारा 135, 138, 141 और धारा 150 के तहत मुकदमे दर्ज किए जाएंगे।


दो पुलिस अधिकारी बने निरीक्षक

एसएसपी ने इस एंटी पॉवर थैप्ट यूनिट के लिए दो निरीक्षकों की तैनाती की है। सोमपाल सिंह सैनी और लक्ष्मण सिंह इसकी कमान संभालेंगे। इसके साथ ही हैड कांस्टेबल, कांस्टेबल भी नियुक्त किए हैं। इनके द्वारा बिजली चोरी के दर्ज मुकदमों की तेजी से जांच की जाएगी और अभियोगों की न्यायालय में भी तेजी से पैरवी की जाएगी।

 

Show More
अमित शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned