scriptCareer tips: मेडिकल के क्षेत्र में बनाना है कॅरियर, chemistry की इस तरह करनी होगी तैयारी | Best career planning chemistry subject tell by rm pengoriya | Patrika News

Career tips: मेडिकल के क्षेत्र में बनाना है कॅरियर, chemistry की इस तरह करनी होगी तैयारी

locationफिरोजाबादPublished: Jan 23, 2020 06:14:25 pm

Submitted by:

arun rawat

— ठा. बीरी सिंह इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य व रसायन विज्ञान के शिक्षक ने विभिन्न परीक्षा की तैयारियों को लेकर दिए टिप्स।

career tips

career tips

फिरोजाबाद। अपने कॅरियर को लेकर छात्र—छात्राएं अकसर असमंजस की स्थिति में फंस जाते हैं। वह यह तय नहीं कर पाते कि आखिर उन्हें कौन से विषय पढ़ने चाहिए जिनसे उनका आने वाला भविष्य अच्छा हो सके। रसायन विज्ञान (chemistry) विषय में उज्ज्वल भविष्य बनाने के लिए छात्र—छात्राओं को टूंडला नगर के ठा. बीरी सिंह इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य व रसायन विज्ञान के शिक्षक ने टिप्स दिए हैं। इनके जरिए छात्र—छात्राएं अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं।
मेडिकल के क्षेत्र में बनाएं कॅरियर
उन्होंने बताया कि रसायन विज्ञान को पढ़ने के बाद छात्र—छात्राओं के लिए अपार संभावनाएं जागृत हो जाती हैं। आयुर्वेदिक, एलोपेथिक व मेडिसिन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। छात्र—छात्राएं फार्मेसी के क्षेत्र में भी अपना कॅरियर बना सकते हैं। फार्मिंग भी आमदनी का अच्छा जरिया है। रसायन विज्ञान के जरिए छात्र—छात्राएं वैज्ञानिक बन सकते हैं। इसके लिए इस विषय पर अच्छी पकड़ होना आवश्यक है।
लिखकर समझने का विषय है रसायन विज्ञान
उन्होंने बताया कि रसायन विज्ञान विषय लिखकर समझने का है। इसमें ध्यान रखने की बात यह है कि बच्चों को लिखने के बाद याद करना चाहिए। इस विषय में मुश्किल कुछ भी नहीं है। इसमें बेसिक फंडामेंटल को सीखने की आवश्यकता है। यदि आप इस विषय को समझना चाहते हैं कि छात्र—छात्राओं को लिख—लिखकर याद करना होगा। यह विषय तभी कारगर साबित होगा। मैं 30 वर्ष से इस विषय को पढ़ा रहा हूं और मेरे पढ़ाए गए छात्र—छात्राएं मेडिकल समेत अन्य क्षेत्र में कॅरियर बना चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो