scriptगंदगी से अब ऐसे मिलेगी निजात, डीएम नेहा शर्मा ने तैयार किया पूरा प्लान | Bio toilet will be set in five places in Suhaganagari | Patrika News

गंदगी से अब ऐसे मिलेगी निजात, डीएम नेहा शर्मा ने तैयार किया पूरा प्लान

locationफिरोजाबादPublished: Sep 19, 2018 09:25:03 am

— शहर के चुनिंदा स्थानों पर स्थापित किए जाएंगे बायो टॉयलेट, महिलाओं को नहीं होना पड़ेगा शर्मसार।

Dm Neha Sharma

Dm Neha Sharma

फिरोजाबाद। शहर में कई स्थान ऐसे हैं जहां व्यस्तता अधिक है लेकिन टॉयलेट के कोई इंतजाम नहीं हैं। कई स्थानों पर नगर निगम द्वारा टॉयलेट बनवाए गए हैं लेकिन सफाई न होने के कारण उससे दुर्गंध फैलती है। जिसकी वजह से दुकानदारों का दुकानों पर बैठना मुश्किल हो जाता है। वहीं कई बाजारों में महिलाओं को टॉयलेट न होने के कारण शर्मसार होना पड़ता है। स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत डीएम नेहा शर्मा ने शहर के विभिन्न पांच व्यस्ततम स्थानों पर बायो टॉयलेट स्थापित करने की योजना तैयार की है। इसका लाभ शहरवासियों को मिलेगा।
यह भी पढ़ें—

योगी सरकार में पुलिस निरंकुश, छेड़छाड़ की शिकायत लेकर थाने पहुंचे शिक्षक को मुंशी ने जड़ा तमाचा, देखें वीडियो

डीएम ने किया भ्रमण
जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने सिविल लाइन्स और शहर के विभिन्न स्थलों का भ्रमण कर बायोटायलेट स्थापित किये जाने की कार्य योजना पर विचार किया। जिलाधिकारी ने बताया कि शहर के पांच चिन्हिंत बिन्दुओं पर टायलेट न होने से लगातार गंदगी फैलने की शिकायतें मिल रही हैं। उन्होंने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप स्वच्छता अभियान को व्यापक स्तर पर चलाने के लिए किसी भी ऐसे बिन्दु को नही छोड़ा जा सकता जिससे गंदगी की समस्या बनी रहे। उन्होने शास्त्री मार्केट मे स्थल चयन हेतु वहां पर मौजूद स्कूली छात्राओं से भी वार्ता की।

यहां स्थापित होंगे बायो टॉयलेट
उन्होने बताया कि सर्वेक्षण एवं शिकायतों के आधार पर बायो टायलेट बनाये जाने के लिए शहर के चार एवं सिविल लाइन में एक स्थान चिन्हित किया गया है। शहर में सुभाष तिराहा, चंद्रशेखर मार्केट, शास्त्री मार्केट और स्टेशन रोड पर बायोटायलेट स्थापित करने के लिए प्रस्तावित है जबकि सिविल लाइन में दीवानी चौराहे के पास का स्थल प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत एक नयी सोच संस्थान द्वारा यह बायोटायलेट बनवाए जाएंगे। इस दौरान चीफ सेनेेटरी आफीसर संदीप, जेडएसओ दलवीर सिंह तथा एक नयी सोच संस्था के निदेशक अनिल अग्रवाल मौजूद रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो