scriptआर्थिक गणना में बाधक बन रहे CAA और NRC, टीम को करना पड़ रहा विरोध का सामना | CAA NRC obstructors economic calculation people not giving information | Patrika News

आर्थिक गणना में बाधक बन रहे CAA और NRC, टीम को करना पड़ रहा विरोध का सामना

locationफिरोजाबादPublished: Feb 06, 2020 11:15:29 am

Submitted by:

arun rawat

— केन्द्र सरकार के सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा कराया जा रहा सर्वे का कार्य

survey

survey

फिरोजाबाद। केन्द्र सरकार द्वारा देश के हालातों की जानकारी को लेकर सातवीं आर्थिक गणना का कार्य कराया जा रहा है। इस कार्य को अंजाम तक पहुंचाने की जिम्मेदारी सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा सीएससी केन्द्र संचालकों को दी गई है। प्रगणकों द्वारा डोर टू डोर जाकर लोगों की आर्थिक गणना की जा रही है। हाल ही में CAA और NRC को लेकर मचे बवाल को लेकर कुछ लोग गफलत में हैं।
देनी होगी आय और परिवार के सदस्यों की संख्या
सीएससी संचालक व सुपरवाइजर ज्ञानेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि इस गणना के तहत प्रत्येक व्यक्ति को अपने व्यवसाय और परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी देनी होगी। यह गणना अर्थव्यवस्था के हालातों को भी बयां करेगी। इसका उद्देश्य अर्थव्यवस्था की मौजूदा हालत और सरकार की विकास योजनाओं के कार्यान्वयन से आम आदमी को मिलने वाले लाभों के बारे में जानकारी प्राप्त करना है। सरकार छोटे और घरेलू स्तर पर होने वाली आर्थिक गतिविधियों समेत सभी आर्थिक इकाइयों/प्रतिष्ठानों की गणना करा रही है। गणना कर रहे युवक—युुवतियों को पहले ही ट्रेनिंग दे दी गई थी। रेहड़ी, पटरी पर होने वाले छोटे-मोटे कारोबार समेत देश की भौगोलिक सीमा में स्थित सभी व्यावसायिक इकाइयों/प्रतिष्ठानों की गणना और विश्लेषण की जाएगी।
लोग नहीं दे रहे जानकारी
प्रगणक पुष्पा देवी ने बताया कि वह बल्देव रोड पर गणना करने गईं। जहां समुदाय विशेष के लोगों ने कुछ भी बताने से इंकार कर दिया और दरवाजा बंद कर लिया। प्रगणक सचिन कुमार ने बताया कि रेलवे कॉलोनी में भी कुछ लोगों ने यह कहते हुए जानकारी देने से इंकार कर दिया कि सरकार हमें यहां से भगाना चाहती है। उनके द्वारा काफी समझाने का प्रयास किया गया लेकिन उन्होंने साफ इंकार कर दिया। प्रिंसी और बबली ने बताया कि जानकारी मांगने पर एक समुदाय विशेष की महिला झगड़ा करने पर उतारू हो गई। उसने काफी महिलाओं को एकत्रित कर लिया, बाद में वह बिना गणना किए ही वापस लौट गए। ऐसी परिस्थितियों का आए दिन प्रगणकों को सामना करना पड़ रहा है। इस मामले में टूंडला एसडीएम केपी सिंह तोमर का कहना है कि इस प्रकार की शिकायत होने पर संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों को अवगत कराया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो