scriptयोगी सरकार के इस मंत्री ने कहा सरकारी ही नहीं प्राइवेट अस्पतालों में भी मिलेगा गरीब मरीजों को उपचार | Cabinet Minister launches Jan Arogya Yojana | Patrika News

योगी सरकार के इस मंत्री ने कहा सरकारी ही नहीं प्राइवेट अस्पतालों में भी मिलेगा गरीब मरीजों को उपचार

locationफिरोजाबादPublished: Sep 23, 2018 07:40:53 pm

— कलक्ट्रेट सभागार में कैबिनेट मंत्री ने किया जन आरोग्य योजना का शुभारंभ।

Mantri

Mantri

फिरोजाबाद। जनपद के पात्र लोगों को अब सरकारी के साथ साथ चिन्हित प्राइवेट चिकित्सालयों में इलाज मिल सकेगा जिसका खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। यह जानकारी केबिनेट मंत्री प्रो एस पी सिंह बघेल ने कलेक्ट्रेट सभागार में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शुभारम्भ के अवसर पर दी। आयुष्मान भारत के अंतर्गत इस योजना का शुभारम्भ माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा रांची झारखण्ड के प्रभात तारा मैदान से किया गया। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया जिसे जनप्रतिनिधियों के साथ साथ प्रशासनिक अधिकारियों, चिकित्साविभाग के लोगों और लाभार्थियों ने देखा।

इनको दिए गए गोल्डन कार्ड
कार्यक्रम के दौरान उदयवीर सिंह, जसवंत सिंह, लक्ष्मण, सुशीला, और मॉर्गश्री को केबिनेट मंत्री ने अपने हाथों से गोल्डन कार्ड वितरित किये। उन्होंने बताया कि जनपद के सात चिकित्सालयों जिनमे जिला चिकित्सालय,जिला महिला चिकित्सालय, यूनिटी हॉस्पिटल, ट्रामा सेंटर, जीवन ज्योति, डा एम सी अग्रवाल चिकित्सालय के साथ साथ संयुक्त चिकित्सालय शिकोहाबाद को भी शामिल हैं।
सबसे बड़ी कल्याणकारी योजना है
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में प्रो बघेल ने कहा कि आज का दिन उनके राजनैतिक जीवन का सबसे बड़ा दिन है क्योकि उन्हें आजाद भारत की सबसे बड़ी कल्याणकारी योजना के शुभारम्भ का साक्षी होने का मौका मिल रहा है। उन्होंने कहा कि वर्षों से उनका सपना था कि चिकित्सा एवं शिक्षा मुफ्त होनी चाहिए जो कि राज्य का कर्तव्य भी है। उन्होंने कहा कि गरीबी कोई अभिशाप नहीं है। सरकार द्वारा चलाये जा रहे अंत्योदय के कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि अंत्योदय का मतलब समाज के अंतिम व्यक्ति का उदय है, उसके चेहरे पर मुस्कान लाना है, परन्तु गरीब,लाचार और पीड़ित के चेहरे पर मुस्कान कैसे आ सकती है, इसके लिए सरकार योजनाएं सचालित कर रही है। उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति के पास इलाज के लिए पैसे नहीं होंगे उसे 5 लाख तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कभी कभी गरीबी और पैसे न होने के कारण समुचित इलाज नहीं मिल पता था जिससे बीमारी बढ़कर कभी कभी भयानक रूप भी ले लेती थी जिसको ठीक करने में अत्यधिक खर्च होता था। अब इस योजना से पात्रों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी।
कई गुना बढ़ जाता है खर्च
उन्होंने कहा कि वर्तमान में कैंसर जैसे भयानक रोग बढ़ रहे हैं जिनका पता यदि प्रारम्भिक अवस्था में ही चल जाए तो इलाज का खर्च कई गुना कम हो सकता है। वर्तमान वर्षों में इन भयावह रोगों की वजह से प्रधानमत्री राहत कोष और मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष पर काफी भार बढ़ गया था जिसमे इस योजना से निश्चित ही कमी आएगी और जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं भी मिल सकेगी। उन्होंने जोर देकर कहा कि मानवमात्र की इतनी बड़ी सेवा से बढ़कर माननीय दीनदयाल जी के जन्मदिवस के पूर्व उन्हें कोई और श्रद्धांजलि नहीं हो सकती है। उन्होंने अपने वक्तव्य के अंत में सरकार द्वारा अराजपत्रित सेवाओं में इंटरव्यू समाप्त किये जाने के लाभों के विषय में अवगत कराते हुए सभी को अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा के लिए प्रेरित किया। उन्होंने सभागार में मौजूद सभी लोगों से संकल्प कराया कि आयुष्मान भारत की इस योजना के विषय में कम से कम 10 जरूरतमंद लोगों को अवश्य बतायेंगे।
महापौर ने किया संबोधित
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मेयर नूतन राठौर ने बताया कि आधार कार्ड लिंक होने के कारण यह योजना पूरी पारदर्शिता के साथ लागू हो पायेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के लागू होने से गरीब व्यक्ति को इलाज में जो परेशानियाँ आती थीं वह नहीं आएगी। उन्होंने जनपद के अधिकारियो का आवाहन किया कि इसका जमीनी स्तर पर पूर्णतया क्रियान्वयन कराया जाए। नगर विधायक मनीष असीजा ने आश्वासन दिया कि उनके द्वारा जनपद में टीम के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर हर सम्भव सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने अपात्रों का नाम हटवाए जाने हेतु भी कहा जिससे अधिक से अधिक पात्र लाभान्वित हो सकें। विधायक शिकोहाबाद डा मुकेश वर्मा ने कहा कि चिकित्सा सुविधाएँ लगातार प्रगति कर रहीं है और गरीब से गरीब व्यक्ति को इनका लाभ मिले इसके लिए सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को शासन द्वारा संचालित योजनाओं को पूरी प्रतिबद्धता के साथ जनता तक पहुँचाना होगा।
ये रहे मौजूद
कार्यक्रम को महानगर अध्यक्ष कन्हैया लाल गुप्ता, ब्लाक प्रमुख नारखी महावीर सिंह बघेल सहित आयुष्मान भारत के नोडल अधिकारी डा अशोक कुमार ने भी सम्बोधित किया। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने योजना का जनपद में पूरे जज्बे के साथ लागू किये जाने व वंचितों को इसमें शीघ्र जोड़े जाने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के दौरान सीडीओ नेहा जैन, सीएमओ डा एस के दीक्षित, सीएमएस आर के पाण्डे, सहित चिकित्सा विभाग के अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी व लाभार्थी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो