कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने को तैयार हुआ 'पीकू वार्ड', शिफ्ट हुआ महिला हॉस्पिटल

कोरोना की दूसरी लहर के बाद संभावित तीसरी लहर में बच्चों को बचाने के लिए उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में स्वास्थ्य विभाग ने 'पीकू वार्ड' तैयार कराया है।

By: arun rawat

Published: 22 May 2021, 06:16 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
फिरोजाबाद। कोरोना की दूसरी लहर के बाद संभावित तीसरी लहर में बच्चों को बचाने के लिए उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में स्वास्थ्य विभाग ने 'पीकू वार्ड' तैयार कराया है। इस वार्ड में संक्रमित होने वाले 50 बच्चों को भर्ती किया जा सकेगा। वहीं, नॉन कोविड वार्ड भी तैयार कराया गया है।
यह भी पढ़ें—

सुहागनगरी में कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़ों में स्वास्थ्य विभाग कर रहा खेल, इस तरह खुल रही पोल

तीसरी लहर की तैयारी
मेडिकल कॉलेज फिरोजाबाद कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने को तैयार है। इसके लिए अभी से वार्ड तैयार करा दिए गए हैं। माना जा रहा है कि इस लहर में सबसे अधिक बच्चे चपेट में आएंगे, इसलिए बच्चों के लिए पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (पीकू) वार्ड तैयार कराए गए हैं। इनके अलावा पोस्ट कोविड और नॉन कोविड वार्ड भी तैयार कराए गए हैं। मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभागाध्यक्ष डॉ. एलके गुप्ता बताते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर अब कमजोर पड़ने लगी है।
यह भी पढ़ें—

ऑक्सीजन संकट से जूझ रहा कांच कारोबार, करोड़ों का नुकसान

बच्चे हो सकते हैं प्रभावित
माना जा रहा है कि इसके बाद तीसरी लहर आ सकती है जिसमें सबसे अधिक बच्चों के संक्रमित होने का खतरा बना रहेगा। इसी को भांपते हुए अस्पताल के वार्ड नंबर पांच में संक्रमित होने वाले 50 बच्चों के लिए पीकू वार्ड तैयार कराया गया है। वहीं, नॉन कोविड वाले बच्चों के लिए 30 बेड और कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले बच्चों के लिए पोस्ट कोविड वार्ड बनाया गया है। पीकू वार्ड के लिए महिला अस्पताल को पुरानी बिल्डिंग में शिफ्ट किया गया है।
यह भी पढ़ें—

लॉक डाउन के बीच खुली आगरा यूनिवर्सिटी, कोरोना के भय से कम संख्या में पहुंचे कर्मचारी

बच्चे हुए थे संक्रमित
तीन अप्रैल वर्ष 2020 के बाद से अब तक जिले भर में कुल 207 बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इनमें से एक नारखी क्षेत्र में बच्ची की मौत घर पर हो गई थी, वह आगरा में जांच के दौरान पॉजीटिव पाई गई थी। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अधिकतर संक्रमित बच्चे होम आइसोलेशन में ही ठीक हो गए थे। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. एलके गुप्ता ने बताया कि तीसरी लहर से निपटने के लिए अस्पताल पूरी तरह तैयार है।

arun rawat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned